Top
लाइफ स्टाइल

जाने आयुर्वेदिक अग्नि टी कैसे स्वास्थ्य के लिए है लाभदाय

Sandhya Yadav
1 July 2021 9:05 AM GMT
जाने आयुर्वेदिक अग्नि टी कैसे स्वास्थ्य के लिए है लाभदाय
x
ऐसा माना जाता है कि हमारा शरीर पांच तत्वों से मिलकर बना है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क| ऐसा माना जाता है कि हमारा शरीर पांच तत्वों से मिलकर बना है. इसमें से एक अग्नि है. आयुर्वेदिक में 'अग्नि' का मतलब डाइजेस्टिव फायर से है और मेटाबॉलिस्म में सुधार होता है. अग्नि मजबूत होने का मतलब है आपका पाचन तंत्र स्वस्थ तरीके से काम करता है. इससे हमारे शरीर का तापमान स्थिर रहता है. ये खाने को एनर्जी में परिवर्तित करती है. ये शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालने का काम करती है. इससे पाचन संबंधित समस्याओं को दूर होने में मदद मिलती है. आयुर्वेद में अग्नि टी का काफी महत्व है. इसके कई स्वास्थ्य लाभ है.

अग्नि टी के स्वास्थ्य लाभ
पाचन में मदद करता है – अगर आप पाचन संबंधित समस्याओं से पीड़ित हैं तो अग्नि टी का सेवन कर सकते हैं. अग्नि टी में अदरक, सेंधा नमक और नींबू का रस जैसे तत्व पाचन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. इसे एक डिटॉक्स ड्रिंक के रूप में भी जाना जाता है. ये शरीर को साफ करता है. ये पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है.
मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है – ये एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें आप जो भोजन करते हैं वो शरीर के विकास के लिए आवश्यक ऊर्जा में परिवर्तित हो जाता है. इस दौरान आपका शरीर फिट और स्वस्थ रखने के लिए कैलोरी बर्न करता है. इस चाय में सेंधा नमक, लाल मिर्च और अदरक मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकते हैं.
वजन घटाने में मदद करती है – अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आप अग्नि चाय का सेवन कर सकते हैं. ये वजन कम करने में मदद करती है. इस चाय का सेवन करने से शरीर से टॉक्सिन बाहर निकलता है.
आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है – बीमारियों को दूर रखने और शरीर को डिटॉक्स करने में ये चाय मदद कर सकती है. आयुर्वेद के अनुसार, इस पेय का सेवन शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है. ये वजन घटाने में मदद करता है और शरीर को साफ करता है.
विटामिन ए और सी का अच्छा स्रोत – इस चाय में विटामिन ए और सी होता है. ये इम्युनिटी बढ़ाने, ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करता है. ये विटामिन स्वास्थ्य में सुधार करते हैं.
कैसे बनाएं 'अग्नि चाय'?
अग्नि चाय की एक सरल रेसिपी है. इसे घर पर कैसे बना सकते हैं आइए जानें. इसके लिए आपको 1 लीटर पानी, आधा चुटकी लाल मिर्च, पीसा हुआ अदरक, दो बड़े चम्मच सेंधा नमक, एक चम्मच नींबू का रस और दो बड़े चम्मच शहद की जरूरत होगी.

इस बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में पानी गर्म करें और नींबू के रस को छोड़कर सभी सामग्री डालें. इसे अच्छी तरह से चलाएं और इसे लगभग 20 मिनट तक उबलने दें. इसे ठंडा होने दें और चाय को छान लें. इसके बाद नींबू का रस डालकर इसका सेवन कर सकते हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it