केरल

Triveni Dewangan
13 Dec 2023 11:13 AM GMT
x

पथनमथिट्टा: जनता की बड़ी आमद के कारण, एपी, टीएन, त्रिशूर, कोझीकोड और मलप्पुरम सहित विभिन्न भक्तों ने सबरीमाला की यात्रा रद्द कर दी और घर लौट आए। पुलिस द्वारा वाहनों को रोके जाने से दर्शनार्थियों को घंटों इंतजार करना पड़ा। महिलाएं, बच्चे और बुजुर्ग सबसे अधिक प्रभावित हैं।

“दशकों पहले जब मैं बच्चा था तब मैं अपने पिता के साथ सबरीमाला में शामिल हुआ था। फिर भी मुझे वह सुरम्य मार्ग अच्छी तरह याद है। यह पहली बार है कि मैं एक बूढ़ी औरत में परिवर्तित होने के बाद अपने परिवार के साथ पहाड़ी मंदिर के लिए अपना घर छोड़ कर चली गई। मैं पंपा से सन्निधानम और सबरीमाला तक पैदल यात्रा मार्ग की वास्तविक स्थिति देखने के लिए उत्सुक था। दुर्भाग्य से, आज (मार्टेस) हमें निलक्कल की अपनी यात्रा को छोटा करने के लिए मजबूर करता है। निलक्कल की स्थिति ने हममें भय भर दिया। अब हम पंडालम लौट आए हैं”, त्रिशूर के अरिमपुर के 60 वर्षीय तीर्थयात्री ओमाना ने कहा।

ये सिर्फ ओमान की मुश्किल स्थिति नहीं है. हर मंगलवार को सैकड़ों तीर्थयात्री सबरीमाला मंदिर के दर्शन किए बिना ही घर लौट जाते थे. मंदिर पंडालम वलिया कोयिक्कल श्री धर्म संस्था की सलाहकार समिति के उपाध्यक्ष राजीव रवींद्रन ने कहा कि लगभग 500 तीर्थयात्री मंगलवार को पंडालम लौट आए। “पंडालम में ‘नेय्याभिषेकम’ जैसे अनुष्ठानों का एहसास। आइए यहां मंदिर में भोजन और पानी की व्यवस्था करें। हालाँकि वे पनाडलम की व्यवस्थाओं से संतुष्ट थे, लेकिन उन्हें भगवान अयप्पा के दर्शन किए बिना लौटने का दुख था। उन्होंने कहा, “मुख्य रूप से राज्य के आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, त्रिशूर, कोझिकोड और मलप्पुरम के कई तीर्थयात्रियों ने भारी भीड़ के कारण सबरीमाला की अपनी यात्राएं रद्द कर दी हैं।”

मंगलवार रात 8 बजे तक 62,094 तीर्थयात्रियों ने वर्चुअल कतार के माध्यम से सबरीमाला के दर्शन किए। त्रिशूर के पुराणट्टुकरा के तीर्थयात्री अशोक कुमार और उनकी टीम के 33 सदस्य सोमवार सुबह 3 बजे अपने गांव से निकले। टीम का गठन चार बच्चों और चार बड़ी महिलाओं द्वारा किया गया था। मंगलवार को 11.30 बजे एरुमेली और 21.00 बजे निलक्कल पहुंचे।

चूंकि पुलिस ने वाहनों को अवरुद्ध कर दिया, इसलिए उन्हें एरुमेली से निलक्कल पहुंचने में आठ घंटे से अधिक समय लग गया। वे पम्पा नहीं गए क्योंकि सभी बसें चढ़ चुकी थीं। “हम बच्चों और बुजुर्गों की सुरक्षा को लेकर चिंतित थे। इसलिए हम निलक्कल में अपनी तीर्थयात्रा समाप्त करते हैं और सुबह 6 बजे वापस लौटते हैं। आइए हम पंडालम मंदिर जाएं और अनुष्ठान करें”, उन्होंने कहा।

निलक्कल की स्थिति शब्दों से परे है। जब हम पहुंचे तो हमने देखा कि केएसआरटीसी बस में 200 से 300 लोग सवार थे। बस के अंदर बच्चों और बुजुर्गों की हालत खराब है. तीर्थयात्रियों के उतरने के छह घंटे बाद बस ने अपनी यात्रा शुरू की। मेरा मानना है कि कम से कम 3,400 तीर्थयात्री हिमस्खलन देखने के बाद निलक्कल से सबरीमाला लौट आये हैं”, अशोक ने कहा।

“अधिकारियों की उदासीनता तीर्थयात्रियों की वास्तविक स्थिति का मुख्य कारण है। यदि निलक्कल में पर्याप्त पुलिस होती, तो हम आसानी से तीर्थयात्रियों को बसों में प्रवेश करा सकते थे”, उन्होंने कहा।

भक्ति के दिन

पथानामथिट्टा: तमिलनाडु का एक 52 वर्षीय तीर्थयात्री सोमवार रात पेरू के पुलिस कमिश्नरेट की सीमा के भीतर पथानामथिट्टा-पम्पा रोड पर दर्शन के लिए कतार में इंतजार करते समय गिर गया और उसकी मौत हो गई। मरने वाले पेरम्बलुर के पेरिया स्वामी हैं। वह तमिलनाडु से आ रही बस में अपनी टीम के सदस्यों के साथ शामिल हुए। उन्हें, अन्य तीर्थयात्रियों के साथ, घंटों इंतजार करने के लिए मजबूर होना पड़ा, जबकि पथानामथिट्टा-पम्पा ट्राम पर वाहनों की आवाजाही प्रतिबंधित थी। पेरिया स्वामी को तत्काल पेरुनाड के सरकारी अस्पताल में स्थानांतरित किया गया, लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका।

डी सतीसन कहते हैं, सरकार और टीडीबी विफल रहे

कोच्चि: यह आरोप लगाते हुए कि राज्य सरकार और जुंटा त्रावणकोर देवस्वओम (टीडीबी) तीर्थयात्रियों को पर्याप्त सुविधाएं प्रदान नहीं कर रहे हैं, विपक्षी नेता वीडी सतीसन ने कहा कि न तो सरकार और न ही जुंटा श्रद्धालुओं की कठिन स्थिति को संबोधित करने के लिए कोई जिम्मेदारी दिखा रही है। . “कई तीर्थयात्री कीमतों के कारण अचानक अपनी तीर्थयात्रा समाप्त कर रहे हैं। दिव्य मंत्री 44 दिनों के दौरे पर हैं. स्थिति नियंत्रण से बाहर होने के पांच दिन बाद सीएम ने एक ऑनलाइन बैठक बुलाई”, उन्होंने मंगलवार को कोच्चि में पत्रकारों से कहा।

लिगेरो अलिवियो

पथानामथिट्टा: मंगलवार को सबरीमाला पहुंचने वाले तीर्थयात्रियों को थोड़ी राहत मिली जब पुलिस और टीडीबी अधिकारियों ने भीड़ को नियंत्रित करने और वाहनों का प्रवाह सुनिश्चित करने के लिए उपाय किए। टीडीबी अधिकारियों ने कहा कि मंगलवार रात 8 बजे तक 62,094 तीर्थयात्रियों ने वर्चुअल कतार के माध्यम से सबरीमाला के दर्शन किए। मंदिर में प्रतिदिन 1.2 लाख से अधिक तीर्थयात्री आते हैं। उनमें से, लगभग 20,000 प्लाज़ा के आरक्षण के माध्यम से पहुंचे और लगभग 5,000 सेंडरिस्मो के माध्यम से पहुंचे।