मनोरंजन

जब राज कपूर ने ऋषि कपूर से कहा- तुम्हारा पिता हूं, सेक्रेटरी नहीं, जानें पूरी कहानी

Rani Sahu
4 Sep 2021 8:16 AM GMT
जब राज कपूर ने ऋषि कपूर से कहा- तुम्हारा पिता हूं, सेक्रेटरी नहीं, जानें पूरी कहानी
x
बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता ऋषि कपूर आज भले ही हमारे बीच न हों, लेकिन अपनी फिल्मों के जरिए उन्होंने लोगों के मन में अपनी एक अलग जगह कायम की है

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता ऋषि कपूर आज भले ही हमारे बीच न हों, लेकिन अपनी फिल्मों के जरिए उन्होंने लोगों के मन में अपनी एक अलग जगह कायम की है। आज ऋषि कपूर का 69वां जन्मदिन है। ऋषि कपूर ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत बचपन में ही कर दी थी। उन्होंने अपने पिता राज कपूर की फिल्म मेरा नाम जोकर में काम किया था। इसके बाद उन्होंने बॉबी, हिना, अमर अकबर एंथोनी सहित कई फिल्मों में अपने अभिनय का शानदार प्रदर्शन किया। बता दें कि ऋषि कपूर को फिल्म जगत में लाने वाले उनके पिता राज कपूर ही थे।

राज कपूर ने कहा सेक्रेटरी नहीं हूं तुम्हारा
ऋषि कपूर ने एक मीडिया बातचीत के दौरान ये बताया था कि उनके पिता उन्हें सीधे तौर पर ये सिखाते थे कि मैंने तुम्हें लॉंच किया है, लेकिन तुम्हारा करियर अपने खुद के हाथों में हैं। ऋषि कपूर ने कहा मुझे इस बात पर बहुत गर्व है कि मैं एक ऐसे फिल्म परिवार से ताल्लुक रखता हूं, जिसका सिनेमा के इतिहास में एक बड़ा योगदान है। ऋषि कपूर ने एक किस्सा साझा करते हुए बताया कि उनके पिता की सीख आज उन्हें बहुत काम आ रही है और वहीं वो अपने बेटे रणबीर कपूर को भी सिखाते हैं।
ऋषि कपूर ने साझा किया किस्सा
ऋषि कपूर ने एक मीडिया चैनल से खास बातचीत में कहा, 'लोग मुझसे पूछते हैं मैंने अभिनय कहा से सीखा हैं, क्या मैं किसी स्कूल या फिर इंस्टीट्यूशन गया हूं। मैंने उनसे हमेशा यही कहा कपूर से बड़ा कोई इंस्टीट्यूशन हो ही नहीं सकता। मेरे पिता ने मेरे साथ कभी ऐसा बर्ताव नहीं किया कि वो मेरे सेकेट्री हैं और या फिर उन्होंने कभी भी मेरे लिए किसी चीज का निर्णय नहीं लिया।
पिता ने कहा अपना करियर खुद संभालो
ऋषि कपूर ने आगे बातचीत करते हुए बताया कि उनके पिता राज कपूर ने हमेशा उन्हें ये सिखाया है कि उन्होंने मुझे फिल्मों में चांस दिया है, लेकिन मेरा करियर मेरे खुद के हाथों में है। उन्होंने कहा, 'मेरे पिता हमेशा कहते थे,'मैंने इस लड़के को ब्रेक दिया, अब सब कुछ इसे खुद ही करना है। ये उठेगा, अपनी खुद कि देखरेख करेगा। ऐसे ही ये अपनी जिंदगी को समझेगा। ऋषि कपूर ने कहा उनके पिता उन्हें कहते थे, 'तुम्हारा पिता हूं सेक्रेटरी नहीं'। मैं भी रणबीर के साथ यही करता हूं।
रणबीर अपने करियर का खुद जिम्मेदार है
ऋषि कपूर ने कहा मेरे पिता ने जो मुझे दिया वही मैंने रणबीर को आगे पास किया। उन्होंने कहा, 'मैं पूरे फिल्म जगत को जानता हूं, अधिकतर लोगों के साथ मैंने काम किया है। लेकिन मैं उनसे हमेशा वही कहता हूं, 'मैं उसका पिता हूं सेक्रेटरी नहीं'। आप जाओ उससे बात करो। उसे अपने निर्णय खुद लेने आने चाहिए। अगर मैं उसकी जगह होता तो मैं उसे कभी बर्फी जैसी फिल्म नहीं करने देता, जिसमें न वो बोल सकता है न सुन सकता है। ऐसी फिल्में कौन देखता है? इसके अलावा वेक अप सिड, रॉकस्टार, और रॉकेट सिंह जैसी फिल्में भी न करने देता।
कैंसर से जूझने के बाद हुआ था निधन
बता दें कि ऋषि कपूर का पिछले साल 29 अप्रैल को कैंसर के कारण निधन हो गया था। उनका न्यूयॉर्क में दो साल तक इलाज चला था। आखिरी समय में ऋषि कपूर को मुंबई के एचएन रिलायंस अस्पताल में भर्ती करवाया गया था जहां उन्होंने अंतिम सांस ली थी। उनके अंतिम संस्कार में बॉलीवुड के कई सितारे शामिल हुए थे।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta