मनोरंजन

जब अमिताभ बच्चन को फिल्म रिलीज करने लगानी पड़ी गुहार, शूट‍िंग हुई लेकिन किसी वजह से रिलीज नहीं हो पाईं ये फिल्में

Admin1
31 Aug 2021 2:55 AM GMT
जब अमिताभ बच्चन को फिल्म रिलीज करने लगानी पड़ी गुहार, शूट‍िंग हुई लेकिन किसी वजह से रिलीज नहीं हो पाईं ये फिल्में
x

फिल्मों के कारोबार में आए दिन छोटी-बड़ी फिल्मों का कारवां लगा रहता है. हिंदी सिनेमा के शुरुआती दिनों में कुछ ही फिल्में रिलीज होती थी जिसकी संख्या साल-दर-साल बढ़ती चली गई. लेक‍िन कुछ फिल्में ऐसा भी रहीं जिनका जिक्र हुआ, शूट‍िंग भी हुई पर किसी वजह से वे कभी रिलीज नहीं हो पाईं.

हाल ही में विक्की कौशल-सारा अली खान स्टारर फिल्म अश्वत्थामा भी अन‍िश्च‍ितकाल के लिए होल्ड पर रख दी गई. आद‍ित्य धर के निर्देशन में बनने वाली और रॉनी स्क्रूवाला द्वारा निर्देश‍ित इस फिल्म को बजट के कारण होल्ड पर रख दिया गया है. प्रोड्यूसर ने इसमें 30 करोड़ से ज्यादा पैसे लगाए हैं लेक‍िन बढ़ते बजट को देखकर और उसे ना रिकवर कर पाने के डर से उन्होंने फिल्म से अपने हाथ खींच लिए हैं. अब यह फिल्म कभी रिलीज हो पाएगी या नहीं यह आने वाले समय में पता चलेगा.
अजय देवगन के साथ फिल्म पावर बनाने की पूरी तैयारी की गई थी. लेक‍िन बाद में अजय ने फिल्म करने से मना कर दिया और उनकी जगह संजय दत्त को लिया गया. संजय दत्त के साथ फिल्म जरूर बनती पर इस बीच उन्हें जेल की सजा काटने का फरमान सुना दिया गया. अपने लीड हीरो के बिना फिल्म कैसे बनती और बस पावर भी अधूरी रह गई.
अमिताभ बच्चन और रेखा की फिल्म अपना पराया की शूटिंग 1972 में हुई थी. उन दिनों दोनों ही स्टार्स फिल्म इंडस्ट्री में अपना कर‍ियर जमाने की कोश‍िश कर रहे थे. IMDB के मुताबिक रेखा और अमिताभ ने फिल्म का पहला शेड्यूल शूट कर लिया था लेक‍िन बाद में अमिताभ को उनके फ्लॉप स्टेटस के कारण रिप्लेस कर दिया गया. रेखा और अमिताभ की अपना पराया तो कभी रिलीज नहीं हो पाई पर फिल्म के बदले हुए टाइटल और हीरो के साथ इसे नए तौर पर रिलीज किया गया.
अपना पराया के टाइटल को बदलकर दुनिया का मेला कर दिया गया और अमिताभ की जगह संजय खान को लिया गया. ये 1974 में रिलीज हुई पर बॉक्स ऑफ‍िस पर औंधे मुंह गिर गई. दिलचस्प बात ये है कि उसी वक्त अमिताभ की फिल्म जंजीर रिलीज हुई और वह उनके कर‍ियर की सबसे बड़ी हिट के रूप में सामने आई.
अक्षय कपूर भी अधूरी फिल्म का हिस्सा रह चुके हैं. अक्षय को दिव्या भारती के साथ फिल्म पर‍िणाम में कास्ट किया गया था. यह 1993 में रिलीज होने वाली थी लेक‍िन उसी साल दिव्या की अचानक मौत के कारण फिल्म को रोक दिया गया.
संजय दत्त की फिल्म दस तो आपको याद है ना. लेक‍िल हम जिस दस की बात कर रहे हैं ये 1997 को रिलीज होने की तैयारी में थी. डायरेक्टर मुकुल आनंद के निर्देशन में बन रही फिल्म दस में संजय दत्त और सलमान खान को लिया गया था. यह इंडो-पाक वॉर की पृष्ठभूमि में बनी दो सीक्रेट एजेंट्स की कहानी थी. शूट‍िंग के बीच में ही डायरेक्टर मुकुल आनंद का देहांत हो गया जिस कारण फिल्म अधूरी रह गई और आज तक रिलीज नहीं हो पाई.
शेखर कपूर की अधूरी कहानी टाइम मशीन 1992 में रिलीज होने के लिए प्लान्ड थी. इसमें आमिर खान, रवीना टंडन, रेखा, नसीरुद्दीन शाह, गुलशन ग्रोवर और विजय आनंद को कास्ट किया गया था. फिल्म के प्रोडक्शन का लगभग तीन-चौथाई हिस्सा शूट कर लेने के बाद डायरेक्टर को फिल्म बंद करनी पड़ी. कारण पैसों की कमी. उन्हीं दिनों शेखर कपूर अमेर‍िका भी श‍िफ्ट हो गए.
अमिताभ बच्चन की एक और फिल्म Taalisman भी उनकी कभी नहीं रिलीज हुई फिल्मों में से एक है. इस फिल्म के ट्रेलर को एक्टर की अन्य फिल्म एकलव्य के साथ लॉन्च किया गया था. लोगों ने इसे हॉलीवुड मूवी लॉर्ड ऑफ द रिंग्स की कॉपी बताई और फिर यह फिल्म ठंडे बस्ते में चली गई.
अमिताभ बच्चन स्टारर शूबाइट भी एक्टर की उन फिल्मों में से एक है जो आज तक रिलीज नहीं हुई. इस फिल्म का नाम पहले जॉनी वॉकर रखा गया था और इसे डायरेक्टर शूजित सरकार निर्देश‍ित करने वाले थे. लेक‍िन कानूनी पचड़े में फंसने के कारण बनी बनाई फिल्म कभी रिलीज नहीं हो पाई. मजेदार बात ये है कि खुद बिग बी ने 2018 में इसे रिलीज करने की अपील की थी. उन्होंने ट्वीट कर कहा था कि फिल्म को बनाने में बहुत मेहनत लगी है और प्लीज इसे रिलीज कर दें. हालांकि यह हो नहीं पाया.
सनी देओल की फिल्म घायल एक्टर के फिल्मी कर‍ियर की बेहद सुपरह‍िट फिल्म है. घायल के कामयाबी के कुछ सालों बाद इसके सीक्वल घायल 2 का ऐलान किया गया था. पर यह अनाउंसमेंट कोरी ही रह गई और घायल 2 का इंतजार कर रहे फैंस को निराशा ही मिली.
मुन्नाभाई की कामयाबी के बाद साल 2006 में लगे रहो मुन्नाभाई आई. दोनों ही फिल्में सक्सेसफुल थी. इस कामयाबी को देखते हुए विधु विनोद चोपड़ा और राजकुमार हिरानी ने मुन्नाभाई चले अमेर‍िका बनाने की सोची और 2007 में इसका ट्रेलर भी रिलीज किया. लेक‍िन इसी बीच संजय को जेल की सजा हो गई और फिल्म के निर्माता को कहानी भी पसंद नहीं आई. इस वजह से मुन्नाभाई चले अमेर‍िका धरी की धरी रह गई.
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it