मनोरंजन

बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्री वहीदा रहमान आज अपना 84वां जन्मदिन मना रही हैं, जाने उनसे जुड़ी बातें

Bhumika Sahu
3 Feb 2022 2:08 AM GMT
बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्री वहीदा रहमान आज अपना 84वां जन्मदिन मना रही हैं, जाने उनसे जुड़ी बातें
x
दिग्गज अभिनेत्री वहीदा रहमान ने अपने दमदार अभिनय से लोगों के दिल में अलग पहचान बनाई है. आइए उनके जन्मदिन के खास मौके पर उनके फिल्मी सफर के बारे में जानते हैं.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्री वहीदा रहमान (Waheeda Rehman) आज अपना 84वां जन्मदिन मना रही हैं. 50 से 60 के दशक में वहीदा ने अपने अभिनय से लोगों के दिल में अलग पहचान बनाई है. आज भी लोग उनकी एक्टिंग और डांसिंग के दीवाने हैं. वहीदा रहमान ने हिंदी सिनेमा (Hindi Cinema) में अपनी अलग पहचान बनाई है. उन्होंने अपने हिंदी फिल्मों की शुरुआत गुरुदत्त (Gurudutt) के साथ की थी. उनका जन्म 1938 में तामिलनाडू के चेंगसपट्टू में हुआ था. उन्हें बचपन से ही संगीत और नृत्य का शौका था. वहीदा बचपन में डॉक्टर बनना चाहती थी. लेकिन परिवार की आर्थिक हालत अच्छी नहीं होने की वजह से उन्हें फिल्मों में काम करना पड़ा था. वाहिदा ने हिंदी के अलावा तमिल, मलायलम और बंगाली फिल्मों में भी काम किया है. वहीदा ने अपने करियर की शुरुआत 1956 में तमिल फिल्मों से की थी. उन्होंने हिंदी फिल्मी करियर की शुरुआत गुरुदत्त साहब की फिल्म 'सीआईडी' से थी. इसके बाद 'प्यासा', 'कागज के फूल', 'गाइड', 'नीलकमल', 'राम और श्याम', 'तीसरी कसम' जैसी हिट फिल्मों में शानदार एक्टिंग की है. अभिनेत्री बहुत अच्छी डांसर भी हैं.

वहीदा ने अमिताभ बच्चन को मारा था थप्पड़
अभिनेत्री ने अपने फिल्मी करियर में कई दिग्गज अभिनेताओं के साथ काम किया है. वहीदा ने महानायक अमिताभ बच्चन के साथ भी काम किया है. उन्होंने कपिल के शो पर अपनी फिल्म रेश्मा और शेरा की शूटिंग के दौरान का दिलचस्प किस्सा सुनाया था. उन्होंने बताया कि फिल्म रेश्मा और शेरा की शूटिंग के दौरान फिल्म के एक सीन में मुझे अमिताभ बच्चन को थप्पड़ मारना था. वहीदा रहमान ने शूटिंग शुरू होने से पहले ही माजाक में अमिताभ बच्चन से कहा था तैयार रहना मैं आपको जोरदार थप्पड़ मारने वाली हूं.
निर्देशक ने जैसे ही एक्शन कहा वहीदा जी ने अमिताभ बच्चन को थप्पड़ मार दिया. हालांकि शूटिंग के दौरान गलती से अमिताभ को जोरदार थप्पड़ पड़ गया था. जब सीन खत्म हुआ तो अमिताभ वहीदा रहमान के पास गए और कहा वहीदा जी काफी अच्छा था. इसके बाद ये किस्सा काफी फेमस हो गया.
वहीदा रहमान को पद्मश्री और पद्मभूषण से भी सम्मानित किया जा चुका हैं. उन्हें दो बार फिल्म फेयर और नेशनल अवॉर्ड भी मिल चुका है. वहीदा ने 1974 में अभिनेता शशि रेखी से शादी कर ली. दोनों ने कई फिल्मों में साथ काम किया है. अभिनेत्री के दो बच्चे हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta