मनोरंजन

प्रतिष्ठित कान्स फिल्म फेस्टिवल अपने 77वें संस्करण के साथ एक बार फिर से चकाचौंध करने के लिए है तैयार

Kunti Dhruw
15 May 2024 9:24 AM GMT
प्रतिष्ठित कान्स फिल्म फेस्टिवल अपने 77वें संस्करण के साथ एक बार फिर से चकाचौंध करने के लिए है तैयार
x

मनोरंजन: कान्स फिल्म महोत्सव के लिए जूरी कौन बनाता है?

प्रतिष्ठित कान्स फिल्म फेस्टिवल अपने 77वें संस्करण के साथ एक बार फिर से चकाचौंध करने के लिए तैयार है, जिसमें जूरी सदस्यों की एक प्रभावशाली लाइनअप शामिल होगी।
इस वर्ष, यह महोत्सव एक ऐतिहासिक क्षण है जब ग्रेटा गेरविग जूरी अध्यक्ष के रूप में अध्यक्षता कर रही हैं, जिससे वह इस प्रतिष्ठित पद को संभालने वाली पहली महिला अमेरिकी निर्देशक बन गई हैं। 'ट्राएंगल ऑफ सैडनेस' के प्रशंसित निर्देशक और दो बार के पाल्मे डी'ओर विजेता रुबेन ओस्टलुंड के नक्शेकदम पर चलते हुए, गेरविग की नियुक्ति एक शक्तिशाली मिसाल कायम करती है।
ग्रेटा गेरविग
'बार्बी' में अपने असाधारण निर्देशन के लिए जानी जाने वाली ग्रेटा गेरविग फिल्म निर्माण के प्रति अपने दूरदर्शी दृष्टिकोण के साथ जूरी का नेतृत्व करती हैं। उनकी अध्यक्षता सिनेमा में विविध आवाजों के महत्व पर जोर देते हुए महोत्सव के लिए एक प्रगतिशील कदम का संकेत देती है।
लिली ग्लैडस्टोन
मार्टिन स्कोर्सेसे की 'किलर्स ऑफ द फ्लावर मून' में अपनी उत्कृष्ट भूमिका के लिए मशहूर लिली ग्लैडस्टोन महत्वपूर्ण प्रशंसा के साथ जूरी में शामिल हुईं। ग्लैडस्टोन ने ऑस्कर के लिए नामांकित पहली मूल अमेरिकी महिला के रूप में इतिहास रचा है और गोल्डन ग्लोब पुरस्कार भी हासिल किया है। कान्स में उनकी वापसी पैनल में एक समृद्ध सांस्कृतिक परिप्रेक्ष्य लेकर आई है।
यह भी पढ़ें- कान्स फिल्म फेस्टिवल 2024: कौन जीतेगा पाम डी'ओर? अंदर लाइव स्ट्रीम विवरण
एब्रू सीलन
पाल्मे डी'ओर विजेता 'विंटर स्लीप' की तुर्की सह-लेखिका एब्रू सीलन ने अपनी बहुमुखी प्रतिभा से जूरी को समृद्ध किया है। सीलन का करियर फोटोग्राफी, अभिनय और पटकथा लेखन तक फैला हुआ है, और कान्स की लघु फिल्म प्रतियोगिता में उनकी पिछली भागीदारी उत्सव के साथ उनके गहरे संबंध को उजागर करती है।
ईवा ग्रीन
फ्रांसीसी अभिनेता ईवा ग्रीन, जो 'किंगडम ऑफ हेवन' और 'पेनी ड्रेडफुल' में अपनी भूमिकाओं के लिए जाने जाते हैं, जूरी में अपनी उल्लेखनीय गहराई और बहुमुखी प्रतिभा जोड़ते हैं। फिल्म और टेलीविजन दोनों में ग्रीन का व्यापक अनुभव निस्संदेह पैनल की विविध विशेषज्ञता में योगदान देगा।
पियरफ्रांसेस्को फेविनो
इतालवी सिनेमा के दिग्गज पियरफ्रांसेस्को फेविनो, 'द ट्रैटर' और 'नॉस्टैल्जिया' जैसी फिल्मों में यादगार प्रदर्शन की विरासत के साथ जूरी में शामिल हुए हैं। फ़ेविनो की पारखी नज़र और उद्योग में पर्याप्त अनुभव जूरी के विचार-विमर्श में अमूल्य होगा।
हिरोकाज़ु कोरे-एडा
पाल्मे डी'ओर विजेता 'शॉपलिफ्टर्स' के जापानी निर्देशक हिरोकाज़ु कोरे-एडा, 'मॉन्स्टर' के साथ अपनी हालिया सफलता के बाद कान्स लौट आए हैं, जिसने सर्वश्रेष्ठ पटकथा का पुरस्कार जीता था। कोरे-एडा की उत्कृष्ट कहानी और आलोचनात्मक प्रशंसा उन्हें जूरी में एक प्रमुख व्यक्ति बनाती है।
जुआन एंटोनियो बायोना
स्पैनिश निर्देशक जुआन एंटोनियो बियोना, जो अपनी पहली हॉरर फिल्म 'द ऑर्फनेज' और ऑस्कर-नामांकित 'सोसाइटी ऑफ द स्नो' के लिए जाने जाते हैं, जूरी के सामने अपना विशिष्ट दृष्टिकोण लाते हैं। सम्मोहक आख्यानों और शैली-विस्तारित कार्यों के लिए बायोना की कुशलता पैनल की विविधता को समृद्ध करती है।
नादिन लाबाकी
लेबनानी निर्देशक नादीन लाबाकी, जो अपनी फिल्म 'कैपेरनम' के लिए प्रशंसित हैं, शक्तिशाली कहानी कहने की प्रतिष्ठा के साथ जूरी में शामिल हुईं। लाबाकी के काम को गोल्डन ग्लोब्स, बाफ्टा और ऑस्कर से नामांकन मिला है, जो उनकी आलोचना और कलात्मक प्रभाव को रेखांकित करता है।
उमर सय
पैनल में फ्रांसीसी अभिनेता उमर साय शामिल हैं, जिन्हें 'द इनटचेबल्स' में सीजर पुरस्कार विजेता प्रदर्शन और 'एक्स-मेन: डेज ऑफ फ्यूचर पास्ट' और 'जुरासिक वर्ल्ड' में भूमिकाओं के लिए जाना जाता है। कॉमेडी और ड्रामा दोनों में साइ का करिश्मा और विशेषज्ञता जूरी में एक गतिशील तत्व जोड़ती है।
Next Story