मनोरंजन

सुपरमॉडल बेला हदीद ने हिजाब विवाद पर जताई नाराजगी, कहा- हर महिला को अपने निर्णय लेने का पूरा हक...

Neha Dani
20 Feb 2022 11:21 AM GMT
सुपरमॉडल बेला हदीद ने हिजाब विवाद पर जताई नाराजगी, कहा- हर महिला को अपने निर्णय लेने का पूरा हक...
x
बेला का ये पोस्ट सोशल मीडिया पर अब खूब वायरल हो रहा है और लोग इस पर कमेंट कर अपनी प्रतिक्रिया भी दे रहे हैं।

देश के कई राज्य में हो रहे विधानसभा चुनावों के बीच हिजाब विवाद का मुद्दा भी काफी गर्माया हुआ है। आम लोगों से लेकर देश की कई बड़ी हस्तियां इस पर अपनी तरह-तरह की टिप्पणियां कर चुकी हैं। हालांकि ये मामला थमने का नाम नहीं ले रहा है। इसी बीच अब इस मामले में हॉलीवुड की बड़ी हस्ती भी कूद पड़ी है। सुपरमॉडल बेला हदीद ने हाल ही में हिजाब विवाद पर अपनी राय रखी है।

क्या पहनना क्या नहीं...यह आप नहीं बताएंगे


बेला हदीद ने अपने इंस्टाग्राम पर पोस्ट शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा,"मैं मुस्लिमों से भेदभाव करने वाले फ्रांस, भारत, क्यूबेक, बेल्जियम और दुनिया के अन्य देशों से अपने निर्णयों पर पुनर्विचार करने का आग्रह करती हूं। महिलाओं को क्या पहनना चाहिए और क्या नहीं…यह बताना आपका काम नहीं है...खासकर जब यह आस्था और सुरक्षा से संबंधित हो। हर महिला के पास अपने शरीर को लेकर निर्णय लेने का पूरा हक है। इसे लेकर फैसला करने का अधिकार उनके सिवाए और किसी के पास भी नहीं है।''
उन्होंने आगे लिखा- महिलाओं को यह बताना आपका काम नहीं है कि वे अध्ययन कर सकती हैं या खेल खेल सकती हैं, खासकर जब यह उनकी आस्था और सुरक्षा से संबंधित हो। फ़्रांस में हिजाबी महिलाओं को स्कूल जाने के लिए हिजाब पहनने, खेल खेलने, तैरने, यहां तक कि उनकी आईडी तस्वीरों पर भी जाने की अनुमति नहीं है। आप सिविल वर्कर नहीं हो सकते या हिजाब वाले अस्पतालों में काम नहीं कर सकते। इंटर्नशिप प्राप्त करने के लिए, अधिकांश विश्वविद्यालय कहेंगे, इसे प्राप्त करने का एकमात्र तरीका हिजाब उतारना है। यह हास्यास्पद है और वास्तव में दिखाता है कि दुनिया इसे स्वीकार किए बिना इस्लामोफोबिक कैसे है। इन नए विधेयकों के संबंध में जो या तो पारित होने की प्रक्रिया में हैं, या पहले ही हो चुके हैं। एक आदमी का एक सेकंड के लिए भी सोचने का अहंकार कि उनके पास 2022 में एक महिला के लिए निर्णय लेने के लिए पर्याप्त वैधता है। न केवल हंसने योग्य है बल्कि वास्तव में सिर में बीमारी है।
एक्ट्रेस ने आगे लिखा- ''जैसा कि मेरे दोस्त @taqwabintali ने मुझसे कहा "आप जानते हैं, इस सब के मूल में, यह सब इस्लामोफोबिया से कहीं ज्यादा गहरा है। यह शुद्ध लिंगवाद और स्त्री द्वेष है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि देश या समय पुरुष हमेशा नियंत्रित करना चाहते हैं कि एक महिला क्या करती है और क्या पहनती है। "
साथ ही उन्होंने कहा कि इसे रोकने की जरूरत है। बेला का ये पोस्ट सोशल मीडिया पर अब खूब वायरल हो रहा है और लोग इस पर कमेंट कर अपनी प्रतिक्रिया भी दे रहे हैं।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta