मनोरंजन

'केबीसी जूनियर' में 1 करोड़ जीत चुके रवि सैनी कर रहे देश की सेवा, एमबीबीएस के बाद बने आईपीएस ऑफिसर

Neha Dani
4 Aug 2022 4:36 AM GMT
केबीसी जूनियर में 1 करोड़ जीत चुके रवि सैनी कर रहे देश की सेवा, एमबीबीएस के बाद बने आईपीएस ऑफिसर
x
इस स्पेशल एपिसोड में भारत को गौरवान्वित करने वाले मेहमानों का स्वागत किया जाएगा।

यह कहानी है देश के एक ऐसे होनहार बच्चे की जिसने अमिताभ बच्चन के होस्ट वाले 'कौन बनेगा करोड़पति जूनियर' में न केवल 1 करोड़ रुपये जीता बल्कि आज भी वह अपने काम से देश का नाम रौशन कर रहे हैं। 'कौन बनेगा करोड़पति' में शामिल होनेवाला हर कंटेस्टेंट वहां करोड़पति बनने का ख्वाब लेकर ही पहुंचता है। साल 2001 में भी ऐसा ही हुआ जब 14 साल का एक बच्चा 'केबीसी जूनियर' में पहुंचा। 14 साल के इस तेज तर्रार बच्चे ने पूछे गए 15 सवालों के सही जवाब देकर वहां से 1 करोड़ रुपये की राशि जीत ली थी। इस बच्चे का नाम था रवि सैनी, जिसने बाद में यूपीएससी की सिविल परीक्षा पास की और वह आईपीएस ऑफिसर बन गए।


'केबीसी जूनियर' में रवि सैनी ने जीता था 1 करोड़
रवि पढ़ाई में शुरू से ही काफी होशियार थे और पापा की तरह ही कुछ करना चाहते थे। रवि सैनी तब 10वीं क्लास में थे जब वह Kaun Banega Crorepati Junior में पहुंचे थे। बाद में सैनी ने अपने इंटरव्यू में बताया था कि वह 'केबीसी जूनियर' में सिर्फ इसलिए लक आजमाना चाहते थे कि उन्हें बॉलीवुड के मेगास्टार अमिताभ बच्चन से मिलना था। हालांकि, इस उम्र में यह बड़ी सफलता रवि के आत्मविश्वास को बढ़ाने में मददगार रहा।

एमबीबीएस की भी पढ़ाई की
स्कूल से ही क्लास में अव्वल रहने वाले सैनी आईपीएस तो बने, लेकिन मजेदार बात यह है कि सैनी ने एमबीबीएस की भी पढ़ाई की। अपनी पूरी पढ़ाई के दौरान रवि सैनी टॉपर कहलाते रहे। आपको जानकर हैरानी होगी कि सैनी ने बाद में सेल्फ स्टडी के दम पर सिविल सर्विस की परीक्षा भी पास कर ली।

उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा क्लियर की
उन्होंने अपने इंटरव्यू में कहा था कि उन्होंने जयपुर के महात्मा गांधी मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस किया। इतनी ही नहीं एमबीबीएस के बाद उन्होंने इंटर्नशिप भी की और फिर उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा क्लियर की। उन्होंने बताया था कि उनके पापा नेवी में थे और उनसे ही प्रेरित होकर उन्होंने पुलिस फोर्स जॉइन करने का फैसला किया।

तीसरी बार परीक्षा देकर आईपीएस के लिए क्वॉलिफाई
हालांकि रवि सैनी पहली बार साल 2012 में यूपीएससी की परीक्षा में बैठे लेकिन वह मेन एग्ज़ाम क्लियर नहीं कर पाए। इसके बाद साल 2013 में उन्होंने फिर कोशिश की और वह भारतीय डाक और दूरसंचार विभाग में अकाउंट्स एंड फाइनैंस सर्विस के लिए सिलेक्ट हो गए। इसके बाद साल 2014 में फिर उन्होंने यह परीक्षा दी और आईपीएस के लिए क्वॉलिफाई हो गए और ऑल इंडिया रैंक 461 था।
7 अगस्त 2022 से शुरू होने जा रहा है शो
बता दें कि एक बार फिर से 'कौन बनेगा करोड़पति' अपने नए सीजन के साथ लौट रहा है। बिग बी के होस्ट वाले इस शो 'केबीसी' का 14 वां सीजन 7 अगस्त 2022 से शुरू होने जा रहा है। देश की आजादी के 75 साल पूरे होने की खुशी में 'केबीसी' के इस स्पेशल एपिसोड में भारत को गौरवान्वित करने वाले मेहमानों का स्वागत किया जाएगा।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta