मनोरंजन

PICS: एक्टर शाहरुख खान का घर मन्नत, 200 करोड़ हुए खर्च, बनाने में लगा इतना समय

Rounak
15 Sep 2021 6:14 AM GMT
PICS: एक्टर शाहरुख खान का घर मन्नत, 200 करोड़ हुए खर्च, बनाने में लगा इतना समय
x

किसी भी इंसान के लिए उनका घर जन्नत से कम नहीं होता है. चाहे वो दो गज जमीन पर बना हो या फिर कई एकड़ पर बना बंगला ही क्यों ना हो. पर शाहरुख खान का घर मन्नत वाकई में किसी जन्नत से कम नहीं है. हर रोज हजारों लोगों की भीड़ उन्हें देखने मन्नत के बाहर इकट्ठी होती है.

6 माले वाला शाहरुख खान और उनकी पत्नी गौरी खान का घर मन्नत बांद्रा वेस्ट के बैंडस्टैंड में मौजूद है. यह सी-फेस‍िंग घर एक ऐतिहास‍िक इमारत और टूर‍िस्ट स्पॉट भी बन चुका है. एक दिन भी ऐसा नहीं जब शाहरुख के फैंस उनकी झलक पाने के लिए मन्नत के बाहर जमा नहीं होते.
एक दफा शाहरुख के घर मन्नत के सेल की भी अफवाह उड़ी थी. ट्व‍िटर पर लोगों ने उनसे पूछा था कि क्या वे मन्नत को बेचने का प्लान बना रहे हैं. इसपर एक्टर ने कहा था- 'भाई मन्नत बिकती नहीं है, सर झुका कर मांगी जाती है...याद रखोगे तो लाइफ में कुछ पा सकोगे.'
एक बार और एक यूजर ने शाहरुख से मन्नत की कीमत पूछी थी. इसपर शाहरुख ने कहा था- '30 साल की मेहनत लगेगी.' बताया जाता है कि शाहरुख खान ने मन्नत को खरीदने में काफी मेहनत की थी. उन्होंने साल 2001 में नरिमन के दुबाश से ये बंगला खरीदा था. शाहरुख ने ये बंगला 13.32 करोड़ की कीमत में खरीदा था, जिसकी आज की कीमत 200 करोड़ से भी ज्यादा है.


एक्टर ने एक इंटरव्यू में बताया था कि आखिर उन्होंने अपने बंगले का नाम मन्नत क्यों रखा था. एक्टर के मुताबिक उस बंगले में शिफ्ट होते ही उनकी सभी ख्वाहिशें पूरी होने लगीं, सबकुछ उनकी उम्मीद के मुताबिक होने लगा. ये देखते हुए उन्होंने अपने बंगले का नाम ही मन्नत रख दिया.
मालूम हो कि पहले शाहरुख के बंगले का नाम विला वीना था. रिपोर्ट्स के मुताबिक जब शाहरुख ने इसे खरीदा था, तब वे इसका नाम जन्नत रखना चाहते थे. लेकिन बाद में उन्होंने इसका मन्नत नाम दिया.


शाहरुख का मन्नत सुविधाओं से लैस और बेहद आलीशान है. इस बंगले की पूरी इंटीरियर डिजाइनिंग खुद गौरी खान ने की है. गौरी को इस बंगले को सजाने में पूरे चार साल लग गए थे.
शाहरुख का घर बेहद लग्जर‍ियस है जिसमें खूबसूरत गार्डन उनके फ्रंट साइड पर घर की शोभा में चार चांद लगाता है. मन्नत का इंटीर‍ियर मॉर्डन और स्टाइल‍िश है जहां दुनियाभर के एंटीक पीस से डेकोरेशन का काम किया गया है.
मन्नत के पिछला भाग एक्सटेंडेंट है जहां पॉश लाउंज एर‍िया है. यहां स्पेश‍ियस किचन, शाहरुख और गौरी का ऑफ‍िस, स्टूड‍ियोज और हाईली एक्व‍िप्ड जिम है. इस मल्टी स्टोरी बिल्ड‍िंग में एलीवेटर्स, दो लिविंग रूम्स हैं जिसकी दीवारों पर एमएफ हुसैन की पेंट‍िंग्स, एंटीक पीसेज और कला को दर्शाती दूसरे डेकोरेट‍िव आइटम्स हैं.
मन्नत के दो फ्लोर्स शाहरुख के पर‍िवार का लिविंग एर‍िया है. घर का एक पूरा फ्लोर बच्चों के प्लेरूम, लाइब्रेरी, प्राइवेट बार और एंटरटेनमेंट सेंटर के लिए है. कुछ समय पहले शाहरुख खान के घर मन्नत की तस्वीर काफी वायरल हुई थी. इसके चारों ओर प्लास्ट‍िक शीट्स लगे दिखाई दिए थे. दरअसल हर साल मॉनसून में एक्टर अपने घर की चमक बरकरार रखने के लिए इसका रेनोवेशन करवाते हैं.
पिछले साल लॉकडाउन में शाहरुख खान ने अपने घर से एक गाना रिकॉर्ड कर उसे पोस्ट किया था. यह वीड‍ियो उनके स्टडी रूम में शूट किया गया था जहां एब्सट्रैक्ट पेंट‍िग्स, हार्डवुड फर्नीचर, बॉबल-हेड टॉव्यज और फैमिली पोट्रेट की झलक दिखाई दी थी. शाहरुख खान के घर में एक कमरा उनकी मेकअप के लिए है. इस कमरे में मेकअप लाइट्स, दीवार के दोनों तरफ आईने हैं. दीवार पर खूबसूरत पोट्रेट्स ने कमरे की सज्जा और बढ़ाई है.
शाहरुख और गौरी के इस घर का छत लाजवाब है. स्पेशल ओकेजंस पर एक्टर यहीं से अपने फैंस से मुलाकात करते हैं. वे छत से खड़े होकर अपने फैंस को हाथ दिखाते हुए उनका अभ‍िनंदन करते देखे गए हैं. शाहरुख के ग्रैंड स्टडी रूम एक्टर के लिए यादों को ताजा करने का सबसे खास कोना है. यहां उनके अवॉर्ड्स रखे हुए हैं. फ्लोर से लेकर सीलिंग तक वुडेन पैनल्स हैं जिसे सर्कुलर डिजाइन में कार्व किया गया है.














Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it