Top
मनोरंजन

ओ भाई साहब! सुपरमैन की कॉमिक रखने वाले मिली 24 करोड़, ऐसे खुली किस्मत

Neha
8 April 2021 11:33 AM GMT
ओ भाई साहब! सुपरमैन की कॉमिक रखने वाले मिली 24 करोड़, ऐसे खुली किस्मत
x
वहीं अगर आपके पास भी कोई पुरानी कॉमिक है,

बचपन में सभी को कॉमिक पढ़ने का शौक रहता है। पहले के जमाने में एक कॉमिक 10-20 रुपये की मिला करती थी, लेकिन बदलते वक्त के साथ दाम भी बढ़ते चले गए। वैसे तो अब ऑनलाइन कॉमिक का चलन बढ़ गया है, उसके बावजूद भी भारत में महंगी से महंगी कॉमिक 1000 रुपये से कम में मिल जाती हैं, लेकिन हाल ही में सुपरमैन की एक कॉमिक इतनी महंगी बिकी कि उसे जानकर आपके होश उड़ जाएंगे।

3.25 मिलियन डॉलर की बोली
दरअसल सुपरमैन की एक पुरानी कॉमिक की ऑनलाइन नीलामी का प्लान बनाया गया, जिसे बाद में ComicConnect.com ने शुरु किया। गुरुवार को इस नीलामी प्रक्रिया के नतीजे आए, जिसे जानकर सब चौंक गए। इसमें एक कॉमिक 3.25 मिलियन डॉलर में बिकी है। भारत के हिसाब से देखें तो ये कीमत करीब 24 करोड़ के आसपास होगी। इनती तगड़ी नीलामी का ये कोई पहला मामला नहीं है। इससे पहले 2014 में एक कॉमिक की नीलामी 3.2 मिलियन डॉलर में हुई थी। ऐसे में इस बार वो पुराना वाला रिकॉर्ड टूटा है।
सिर्फ एक खास बात
ComicConnect.com के सीओओ विंसेंट ज़र्ज़ोलो (Vincent Zurzolo) ने इस सेल को शुरु किया था। उन्होंने बताया कि इसमें सिर्फ एक खासियत है कि ये कॉमिक 1938 में पब्लिश हुई थी। वो दौर वास्तव में सुपरमैन की शुरुआत का वक्त था। इस कॉमिक में बताया गया था कि कैसे सुपरमैन बना, कैसे वो दूसरे ग्रह से पृथ्वी पर आया और फिर वो क्लार्क केंट गया। ज़र्ज़ोलो के मुताबिक शुरुआत में तो हजारों प्रतियां पब्लिश हुई थीं, लेकिन अब अनुमान है कि सिर्फ 100 के आसपास बची होंगी।
नीलामी कंपनी को भी इतना फायदा
इस कॉमिक को बेचने वाले ने भी जबरदस्त मुनाफा कमाया है। रिपोर्ट के मुताबिक ये 2018 में खरीदी गई थी और 2021 में इसकी नीलामी हो गई। अब जब कॉमिक बिकी तो नीलामी करने वाली कंपनी को भी 1 लाख डॉलर का मुनाफा हुआ। भारत के हिसाब से देखें तो ये कीमत 74 लाख के आसपास होगी। वहीं अगर आपके पास भी कोई पुरानी कॉमिक है,


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it