मनोरंजन

Mukesh Birth Anniversary : मुकेश के ये सदाबहार गाने सुनें, 'क्या खूब लगती हो' से लेकर 'मैं पल दो पल का शायर हूं' तक

Bhumika Sahu
22 July 2021 3:52 AM GMT
Mukesh Birth Anniversary : मुकेश के ये सदाबहार गाने सुनें, क्या खूब लगती हो से लेकर मैं पल दो पल का शायर हूं तक
x
मुकेश को साल 1945 में एक्टर मोतीलाल की फिल्म पहली नजर से ब्रेक मिला था. वहीं हिंदी फिल्मों में जो उन्होंने पहला गाना गाया था वो था दिल जलता है तो जलने दे.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। दिग्गज भारतीय प्लेबैक सिंगर मुकेश चंद्र माथुर (Mukesh Chand Mathur) की आज बर्थ एनिवर्सरी है. बॉलीवुड में सिंगर मुकेश के नाम से काफी पॉपुलर रहे हैं और उन्होंने हमें कभी-कभी मेरे दिल में ख्याल आता है और जीना यहां मरना यहां जैसे कई बेहतरीन गाने दिए हैं जो आज भी सभी के दिलों में बसे हुए हैं.

बता दें कि मुकेश को 'कई बार यूं भी देखा है' गाने के लिए नेशनल अवॉर्ड से भी नवाजा गया है. वह दिग्गज एक्टर्स जैसे कि राज कपूर, मनोज कुमार, फिरोज खान, सुनील दत्त और दिलीप कुमार की आवाज बने थे. इन सभी एक्टर्स की फिल्मों में ज्यादातर गाने मुकेश ने गाए थे और वो गाने ऐसे कि ना सिर्फ तब बल्कि आज के जमाने में भी उन गानों की जगह कोई नहीं ले सकता.
आज मुकेश की बर्थ एनिवर्सरी पर सुनाते हैं आपको उनके बेहतरीन गाने जो आपका दिन तो जरूर बना देंगे.
क्या खूब लगती हो
फिरोज खान और हेमा मालिनी पर फिल्माया गया ये गाना काफी हिट हुआ था. मुकेश की जादुई आवाज और दोनों एक्टर्स की जबरदस्त केमिस्ट्री ने इस गाने को मजेदार बना दिया था. मुकेश के साथ इस गाने में कुमारी कंचन ने अपनी आवाज दी है.
चांद सी महबूबा हो मेरी
मनोज कुमार और माला सिन्हा पर फिल्माया गया ये गाना काफी प्यारा है. इसमें जिस तरह एक प्रेमी, अपनी प्रेमिका की तारीफ करता है, वो बहुत ही रोमांटिक है. आज भी कपल्स इस गाने को एक-दूसरे को डेडिकेट करते हैं. मुकेश का ये गाना भी हिट था.
कभी-कभी मेरे दिल में ख्याल आता है
शशि कपूर और राखी की सुहागरात पर फिल्माया गया ये गाना काफी रोमांटिक है. दोनों के बीच काफी रोमांटिक सीन्स थे और ये गाना फैंस को बहुत पसंद आया था. इस गाने को मुकेश ने लता मंगेशकर के साथ गाया था. वैसे इस फिल्म में शशि कपूर और राखी के अलावा अमिताभ बच्चन और वहीदा रहमान लीड रोल में थे.
जीना यहां मरना यहां
राज कपूर की फिल्म मेरा नाम जोकर का ये गाना आज भी अगर आप सुनेंगे तो आपकी आंखों से आंसू आ जाएंगे. ये गाना दिल को छू देता है. मुकेश द्वारा गाए गए इस गाने में म्यूजिक शंकर जयकिशन ने दिया है और लिरिक्स शैलेंद्र और शैली शैलेंद्र ने लिखे हैं.
मैं पल दो पल का शायर हूं

अमिताभ बच्चन, राखी और शशि कपूर की फिल्म कभी-कभी का गाना मैं पल दो पल का शायर हूं, दिल में एक सुकून देता है. मुकेश की जादुई आवाज ने इस गाने को सुपरहिट बनाया था. गाने में म्यूजिक खय्याम ने दिया है और लिरिक्स साहिर लुधियानवी ने लिखे हैं.



Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta