मनोरंजन

मिथुन चक्रवर्ती की फिल्म "डिस्को डांसर" दुनियाभर में 100 करोड़ रुपये की कमाई करने वाली पहली भारतीय फिल्म

Mahima Marko
26 Sep 2021 11:56 AM GMT
मिथुन चक्रवर्ती की फिल्म डिस्को डांसर दुनियाभर में 100 करोड़ रुपये की कमाई करने वाली पहली भारतीय फिल्म
x
मिथुन चक्रवर्ती

जनता से रिश्ता वेबडेस्क| मिथुन चक्रवर्ती (Mithun Chakraborty) की फिल्म डिस्को डांसर (Disco Dancer) सुपरहिट साबित हुई थी. इस फिल्म का म्यूजिक भी बहुत पसंद किया था. डिस्को डांसर के लिए मिथुन चक्रवर्ती को कई अवॉर्ड भी मिले थे.

बॉलीवुड के शानदार एक्टर मिथुन चक्रवर्ती (Mithun Chakraborty) ने अपनी एक्टिंग से हर बार फैंस का दिल जीता है. उन्होंने कई सुपरहिट फिल्में दी हैं. उनकी डिस्को डांसर फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई थी. मिथुन चक्रवर्ती की 1982 में रिलीज हुई फिल्म "डिस्को डांसर" दुनियाभर में 100 करोड़ रुपये की कमाई करने वाली पहली भारतीय फिल्म थी. उनकी नयी जीवनी में यह दावा किया गया है.

राम कमल मुखर्जी ने "मिथुन चक्रवर्ती: द दादा ऑफ बॉलीवुड" में कहा है कि फिल्म ने "शोले" (1975) का रिकॉर्ड तोड़ दिया था. साथ ही बंगाली अभिनेता को हिंदी फिल्म उद्योग के सुपरस्टारों की कतार में लाकर खड़ा कर दिया था.

बब्बर सुभाष द्वारा निर्मित तथा निर्देशित "डिस्को डांसर" में मिथुन ने स्ट्रीट परफॉर्मर जिमी का किरदार निभाया था. फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी, जिसके गीतों को विदेश में भी लोकप्रियता हासिल हुई थी.

किताब में किए कई खुलासे

मुखर्जी ने किताब के एक अध्याय में फिल्म के बारे में लिखा है, " फिल्म ने भारत को डिस्को की दुनिया से परिचित कराया और दर्शक तो बस दीवाने हो गए. मध्य एशिया, पूर्वी यूरोप, रूस, चीन, मध्य पूर्व, तुर्की, और पश्चिम और पूर्वी अफ्रीका सहित विभिन्न देशों में भी फिल्म को शानदार सफलता मिली."

पत्रकार-लेखक मुखर्जी ने कहा, "वास्तव में, 'डिस्को डांसर' दुनिया भर में 100 करोड़ रुपये की कमाई करने वाली पहली भारतीय फिल्म थी. फिल्म का संगीत बहुत हिट हुआ था और इसने कई पुरस्कार भी जीते थे. 'डिस्को डांसर' से प्रसिद्ध मिथुन-बप्पी लाहिड़ी की जोड़ी का उदय हुआ. फिर दोनों ने कई फिल्मों में साथ काम किया, जिनमें से 'डांस डांस' (1987), 'गुरु' (1989), 'प्रेम प्रतिज्ञा' (1989), 'दलाल' (1993) सहित कई अन्य फिल्में सुपरहिट रहीं."

रूपा पब्लिकेशंस द्वारा प्रकाशित, जीवनी पिछले कुछ वर्षों में मिथुन (71) के प्रिंट और वीडियो साक्षात्कार तथा अभिनेता के परिवार के सदस्यों, निजी कर्मचारियों व साथियों के साथ लेखक की बातचीत पर आधारित है.

वर्कफ्रंट की बात करें तो मिथुन चक्रवर्ती हाल ही में स्टार प्लस के शो चीकू की मम्मी दूर की के प्रोमो में नजर आए थे. शो के प्रोमो में मिथुन चक्रवर्ती को देखकर फैंस शो को लेकर काफी एक्साइटेड हो गए थे.

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta