मनोरंजन

जब 'मिस्टर इंडिया' का गाना 'हवा हवाई' गाते हुए कविता कृष्णमूर्ति से हो गई थी 'गलती', जाने इसकी पूरी कहानी

Sandhya Yadav
19 May 2021 8:35 AM GMT
जब मिस्टर इंडिया का गाना  हवा हवाई गाते हुए कविता कृष्णमूर्ति से हो गई थी गलती, जाने इसकी पूरी कहानी
x
बॉलीवुड की फिल्मों में गानों का कितना महत्व होता है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | बॉलीवुड की फिल्मों में गानों का कितना महत्व होता है, ये हम सब जानते हैं. एक गाना फिल्म को सुपरहिट तक करवा देता है. कई ऐसी फिल्में हैं जिनको फैंस हमेशा उनके गानों की वजह से ही जानते हैं, फिर चाहें वो हम आपके हो, चांदनी हो या फिर विवाह हो. फिल्मों को गाने चार चांद लगाते हैं. लेकिन हर गाने के पीछे की एक कहानी होती है, जिससे फैंस हमेशा अंदाज होते हैं.

साल 1987 में आई अनिल कपूर (Anil Kapoor), अमरीश पुरी (Amrish Puri) और श्रीदेवी (Sridevi) की फिल्म 'मिस्टर इंडिया' भला किसको याद नहीं होगी. इस फिल्मों को फैंस ने जितना पसंद किया था, उतने ही इस फिल्म के गानों को प्यार मिला था. इस फिल्म का गाना हवा हवाई इस कद्र फेमस हुआ था कि आज तक फैंस को पसंद है. एक्ट्रेस श्रीदेवी को फैंस मिस हवा हवाई करते हैं. लेकिन क्या आपके इस गाने के पीछे की कहानी पता है. आज हम आपको इस गाने के पीछे की कहानी बताते हैं-
कविता नहीं थीं गाने के लिए पहली पसंद
मिस्टर इंडिया फिल्म को म्यूजिक लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल की जोड़ी ने दिया था. जबकि हवा हवाई गाने को अपनी आवाज से कविता कृष्णमूर्ति (Kavita Krishnamurthy) ने सजाया था. उस वक्त ये गाना बहुत बड़ा हिट साबित हुआ था. कविता को इस गाने के लिए हमेशा सराहा जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि कविता इस गाने के लिए कभी पहली पसंद नहीं थीं, इस बारे में खुद सिंगर कई बार खुलासा कर चुकी हैं.
दरअसल फिल्म के म्यूजिक कंपोजर ने रॉ गाने के तौर पर कविता से ये गाना गवाया थी, लेकिन कविता ने पूरी मेहनत से गाना गाया था. जिसका नतीजा से निकला कि जब प्यारेलाल ने कविता की आवाज में गाना सुना तो उन्हें ये बेहत ही पसंद आया और उन्होंने फिल्म में इसी गाने को वैसे का वैसा ही रख दिया था. एक बार कविता ने कहा था कि शायद से गाने उनसे पहले आशा जी से गवाया जाने वाला था.
कविता ने गलत गाया था गाना
असल में कविता ने गाने में एक जगह जानू को जीनू बोल दिया था, लेकिन गाना गाने के बाद एक बार लक्ष्मीकांत ने कविता को खुद इस बात की खुशखबरी दी थी कि उनकी आवाज में ही गाना फिल्म में रहेगा. इसके साथ ही कविता को बताया गया था वह इस गाने को एक बार फिर से गाएंगी क्योंकि उन्होंने गाना को गाते हुए एक गलती कर दी है. जी हां गाना गाते वक्त कविता एक शब्द गलत बोल रही थीं, जिसके बारे में उनका बताया गया था. .
यहां सुनिए खुद कविता ने क्या था कहा
दरअसल कविता जानू को जीनू बोल दे रही थीं. गलत बोलने के बाद वह अगले ही पल वे गलती को सुधारते हुए जानू बोल देती हैं लेकिन ये गलती उनकी आज भी गाने में मौजूद है. इस फिल्म को डायरेक्ट किया था शेखर कपूर ने. जबकि इस गाने के गीत लिखे थे जावेद अख्तर ने और म्यूजिक लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल ने दिया था.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it