विश्व

सऊदी अरब में अनोखा शहर बनाने का ऐलान, जानें क्या-क्या सुविधाएं मिलेंगी

Neha Dani
16 Nov 2021 3:10 AM GMT
सऊदी अरब में अनोखा शहर बनाने का ऐलान, जानें क्या-क्या सुविधाएं मिलेंगी
x
इस कदम को लेकर सोशल मीडिया पर लोग जमकर तारीफ कर रहे हैं.

सऊदी अरब ने अपने एक अनोखे काम से पूरी दुनिया को हैरान कर दिया है और सरकार देश के पहले नॉन प्रॉफिट सिटी (Non-Profit City) बनाने पर काम कर रही है. सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (Mohammed bin Salman) ने रविवार को पहले नॉन प्रॉफिट सिटी की घोषणा की, जिसका नाम प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (Prince Mohammed Bin Salman) होगा.

3.4 वर्ग किलोमीटर में बनेगा यह शहर
सऊदी प्रेस एजेंसी ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि रियाद का ये शहर विश्व स्तर पर गैर-लाभकारी क्षेत्र के विकास के लिए एक मॉडल के रूप में काम करेगा. इसके साथ ही युवाओं और स्वयंसेवी समूहों के साथ-साथ स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय गैर-लाभकारी संस्थानों के लिए एक इनक्यूबेटर का भी काम करेगा. शहर लगभग 3.4 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में बनाया जाएगा. दावा किया जा रहा है कि इस शहर से नई खोज, उद्यमिता (Entrepreneurship) और गैर-लाभकारी कार्य करने वाले भविष्य के लीडर्स को तैयार करने में मदद मिलेगी.
शहर में मिलेंगी ये सुविधाएं
क्राउन प्रिंस ने बताया कि इस शहर में डिजिटल ट्विन मॉडल को लागू किया जाएगा, जिसमें एकेडमिक, कॉलेजों, स्कूलों, कॉन्फ्रेंस सेंटर, साइंस म्यूजियम, क्रिएटिव सेंटर जैसी सुविधाएं मिलेंगी. इसकी मदद से विज्ञान और नई पीढ़ी की तकनीकों को और खोजकर्ताओं को बहुत मदद मिलेगी. इसके अलावा ये शहर दुनियाभर के व्यापारिक पूंजी फर्मों और निवेशकों को अपने यहां काम करने के लिए आमंत्रित करेगा, ताकि सामुदायिक योगदान को बढ़ावा दिया जा सके. क्रिएटिविटी और इनेवेशन को बढ़ावा देने के लिए कुछ प्रतिभाशाली व्यक्तियों को सऊदी अरब की नागरिकता की पेशकश की घोषणा के कुछ दिनों बाद नॉन प्रॉफिट सिटी (Non-Profit City) का शुभारंभ हुआ.
क्यों कहा जा रहा है नॉन प्रॉफिट सिटी?
ये जानना बेहद जरूरी है कि सऊदी अरब के रियाद में बनने वाले इस अनोखे शहर को गैर लाभकारी शहर क्यों कहा जा रहा है. बताया जा रहा है कि यहां दुनिया भर के प्रोफेसनल्स को बुलाया जाएगा और उन्हें नए-नए खोज करने के लिए प्रेरित किया जाएगा. इतना ही नहीं दूसरे देशों के प्रतिभाशाली लोगों को बढ़ावा देने के लिए सरकार उन्हें अपने यहां की नागरिकता भी देने के लिए तैयार है. आने वाले दिनों में सरकार और भी कई तरह की सुविधाओं का ऐलान कर सकती है. सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (Mohammed bin Salman) का ये कदम बेहद सराहनीय है. इस कदम को लेकर सोशल मीडिया पर लोग जमकर तारीफ कर रहे हैं.

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta