सम्पादकीय

गन नियंत्रण सामान्य ज्ञान और अमेरिकी अध्ययन दोनों द्वारा समर्थित है

Neha Dani
25 Jan 2023 4:19 AM GMT
गन नियंत्रण सामान्य ज्ञान और अमेरिकी अध्ययन दोनों द्वारा समर्थित है
x
लेकिन किया पाते हैं कि यह अधिक हिंसा की ओर ले जाता है।
रैंड कॉर्पोरेशन, शीत युद्ध सैन्य योजना में मूल के साथ एक थिंक-टैंक, ने हाल ही में बंदूक नीति अनुसंधान पर अपना नवीनतम अद्यतन जारी किया। रैंड 2018 से आम तौर पर रूढ़िवादी आकलन की पेशकश कर रहा है। जैसे-जैसे बंदूक हिंसा अनुसंधान पर सख्ती कम हुई और अधिक आयोजित किया गया, रैंड को और अधिक छानबीन करनी पड़ी। नतीजतन, यह कुछ क्षेत्रों में अधिक निश्चित निष्कर्ष निकाल रहा है जहां डेटा ने महत्वपूर्ण द्रव्यमान हासिल किया है। जैसा कि अमेरिका बड़े पैमाने पर गोलीबारी के लिए एक और अनुष्ठान प्रतिक्रिया से गुजरता है, आइए बंदूक हिंसा अनुसंधान की स्थिति को देखें और पूछें कि देश में निर्णायक शोध का इतना कम प्रभाव क्यों लगता है।
रैंड ग्रेड अनुसंधान गुणवत्ता और निष्कर्षों का विश्लेषण भी करता है। जिन 18 बंदूक नीतियों का यह मूल्यांकन करता है, उनमें से अधिकांश क्षेत्रों में अनुसंधान को "अनिर्णायक" के रूप में वर्णित करता है। शोध सुझाव देते हैं कि वे नुकसान को कम करने में योगदान करते हैं। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि रैंड तीन प्रमुख क्षेत्रों में अनुसंधान के बारे में निर्णायक निष्कर्ष पर पहुंच गया है: बाल पहुंच रोकथाम कानून, छुपा-कैरी कानून और स्टैंड-योर-ग्राउंड कानून। यह पाया गया कि बाल पहुंच रोकथाम कानून "आग्नेयास्त्र आत्म-चोटों (आत्महत्याओं सहित), आग्नेयास्त्रों की हत्याओं या हमले की चोटों और युवाओं के बीच अनजाने में आग्नेयास्त्रों की चोटों और मौतों को कम करते हैं।"
यह अमेरिकी बंदूक संस्कृति के अजीबोगरीब पागलपन की बात करता है कि इनमें से कुछ मुद्दों पर शोध की भी आवश्यकता है। इस महीने की शुरुआत में, एक 6 वर्षीय लड़के ने वर्जीनिया शिक्षक को स्कूल में लाए गए हैंडगन से गोली मारकर घायल कर दिया था। क्या यह पूछना वाकई जरूरी है कि क्या 6 साल के बच्चे को आग्नेयास्त्र तक पहुंचने से रोकना अच्छा विचार है? फिर भी, कई अमेरिकी बंदूक मालिक बंदूकों को बच्चों से दूर रखने के लिए बहुत कम या कोई सावधानी नहीं बरतते हैं। अन्य सक्रिय रूप से बच्चों को आग्नेयास्त्रों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। एक बंदूक निर्माता बच्चों के लिए 'जेआर-15' राइफल की मार्केटिंग कर रहा है। 2013 में, केंटकी में एक 5 वर्षीय ने अपनी 2 वर्षीय बहन को बच्चों के लिए डिज़ाइन की गई अपनी क्रिकेट राइफल से बुरी तरह से गोली मार दी। इसलिए बंदूक मालिकों को आग्नेयास्त्रों को इधर-उधर पड़े रहने से हतोत्साहित करने के लिए कानून आवश्यक हैं, जहाँ बच्चे उन्हें प्राप्त कर सकते हैं, या छोटे बच्चों को अपने स्वयं के कानूनी रूप से खरीदे गए शस्त्रागार के प्रभारी के रूप में छोड़ सकते हैं। रैंड ने निष्कर्ष निकाला है कि ऐसे कानून प्रभावी होते हैं।
इसी तरह, रैंड को पर्याप्त सबूत मिले कि "छिपे हुए कैरी कानूनों को जारी करने से कुल और आग्नेयास्त्रों की हत्याएं बढ़ जाएंगी।" सार्वजनिक रूप से एक बंदूक ले जाने की आवश्यकता है। छुपाए गए कैरी पर बहुत सारे शोध मौजूद हैं - इतना ही नहीं कि रैंड ने कई दोषपूर्ण शुरुआती अध्ययनों को छोड़ दिया, जिनमें से कुछ संदिग्ध बंदूक समर्थक जॉन लॉट द्वारा किए गए थे, और अभी भी 22 अध्ययन पाए गए "जिसने गंभीर पद्धतिगत चिंताओं को नहीं उठाया "
यह धारणा कि बंदूक ले जाने वाले लोग बंदूक से गोली चलाने की अधिक संभावना रखते हैं, जिससे मृत्यु या चोट लगती है, विशेष रूप से रहस्योद्घाटन नहीं लगता। यूरोप का सामूहिक अनुभव, जहां आग्नेयास्त्रों को सख्ती से नियंत्रित किया जाता है, यह सुझाव देता है कि यह मामला बहुत संभव है। लेकिन बंदूक उद्योग के प्रचारकों ने रॉबर्ट हेनलेन उपन्यास से एक पंक्ति को उद्धृत करते हुए लंबे समय तक विपरीत बनाए रखा है कि "एक सशस्त्र समाज एक विनम्र समाज है।" यह उनके क्रूर चुटकुले में से एक है। रैंड छुपा गाड़ी के शिष्टाचार पर कोई निष्कर्ष नहीं पहुंचा, लेकिन किया पाते हैं कि यह अधिक हिंसा की ओर ले जाता है।

जनता से रिश्ता इस खबर की पुष्टि नहीं करता है ये खबर जनसरोकार के माध्यम से मिली है और ये खबर सोशल मीडिया में वायरलहो रही थी जिसके चलते इस खबर को प्रकाशित की जा रही है। इस पर जनता से रिश्ता खबर की सच्चाई को लेकर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं करता है।

सोर्स: livemint

Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta