Top
सम्पादकीय

7 साल के प्रेम और 27 साल की शादी के बाद अलग हो रहे हैं बिल और मिलिंडा, 130 बिलियन डॉलर की संपत्ति का कैसे होगा बंटवारा

Gulabi
4 May 2021 9:13 AM GMT
7 साल के प्रेम और 27 साल की शादी के बाद अलग हो रहे हैं बिल और मिलिंडा, 130 बिलियन डॉलर की संपत्ति का कैसे होगा बंटवारा
x
27 साल की शादी के बाद अलग हो रहे हैं बिल और मिलिंडा

मनीषा पांडे। 27 साल की शादी के बाद बिल और मिलिंडा गेट्स तलाक लेने जा रहे हैं. मंगलवार 4 मई को रात दो बजे बिल गेट्स के ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से दोनों से एक जॉइंट स्‍टेटमेंट जारी किया. उसमें लिखा था-


"बहुत सोचने-विचारने और अपने रिश्‍ते पर बहुत मेहनत करने के बाद हम दोनों ने इस शादी को समाप्‍त करने का फैसला लिया है. पिछले 27 सालों में हमने तीन बेमिसाल बच्‍चों को बड़ा किया और एक ऐसे फाउंडेशन को खड़ा किया, जो पूरी दुनिया में इंसानों की जिंदगी को स्‍वस्‍थ और बेहतर बनाने के लिए काम करता है. उस मिशन में हमारा भरोसा अब भी कायम है और आगे भी फाउंडेशन में हम दोनों साथ मिलकर काम करते रहेंगे. लेकिन अब हमें नहीं लगता कि जीवन के अगले चरण में हम दोनों बतौर कपल साथ में ग्रो कर सकते हैं. हम अपने परिवार के लिए थोड़ी जगह और प्राइवेसी चाहते हैं ताकि हम इस जीवन के लिए खुद को तैयार कर सकें."

130 बिलियन यूएस डॉलर की संपत्ति के मालिक बिल और मिलिंडा गेट्स पिछले 27 सालों से साथ थे. उनके तीन बच्‍चे हैं. सबसे बड़ी बेटी जेनिफर 25 साल की है. दूसरा बेटा रोरी जॉन गेट्स 21 साल का और सबसे छोटी बेटी फोबी 18 साल की है. बिल गेट्स खुद 65 साल के और मिलिंडा 56 साल की हैं.

जेफ बेजोस और मेकेंजी स्‍कॉट के बाद सबसे हाई प्रोफाइल तलाक
2019 में जेफ बेजोस और मेकेंजी स्‍कॉट का 25 साल की लंबी शादी के बाद तलाक हुआ था. वो इस सदी का सबसे महंगा तलाक था, जिसमें जेफ बेजोस ने अपनी प्रॉपर्टी का सिर्फ एक चौथाई हिस्‍सा तलाक के सेटलमेंट के रूप में पत्‍नी मेकेंजी स्‍कॉट को दिया था, लेकिन वो एक चौथाई हिस्‍सा भी कोई मामूली रकम नहीं, बल्कि 38 बिलियन यूएस डॉलर थी. जेफ बेजोस और मेकेंजी स्‍कॉट के बाद यह दूसरा सबसे महंगा और हाई प्रोफाइल तलाक होने वाला है.


130 बिलियन डॉलर का बंटवारा कैसे होगा
दो साल पहले बिल और मिलिंडा गेट्स दोनों ने अपनी पूरी संपत्ति का अधिकांश हिस्‍सा फाउंडेशन के नाम करने का फैसला लिया था. बिल गेट्स ने उस वक्‍त एक इंटरव्‍यू के दौरान कहा कि मेरे बच्‍चे मेरी संपत्ति के उत्‍तराधिकारी नहीं होंगे. उन्‍हें इस दुनिया में अपना भाग्‍य खुद लिखना होगा. बिल और मिलिंडा ने वॉरेन बफे के साथ मिलकर एक शपथ पत्र पर हस्‍ताक्षर किया था, जिसके मुताबिक उनकी मृत्‍यु के बाद उनकी 90 फीसदी संपत्ति का प्रयोग समाज सेवा के कामाें में होगा. बिल और मिलिंडा के तीनों बच्‍चों को सिर्फ 10-10 मिलियिन डॉलर मिलेंगे.

हालांकि अपनी संपत्ति का अधिकांश हिस्‍सा दान देने के बाद भी उनके पास काफी संपत्ति है, जिसका बंटवारा इस तलाक के साथ होना है. अमेरिका के पांच राज्‍यों में उनके विशालकाय घर हैं, अनेकों गाडि़यां, फार्म हाउस और कई निजी जेट विमान हैं. बिल गेट्स के पास एक पोर्श्‍च कार है, जिसकी कीमत दो मिलियन यूएस डॉलर है. उनके पास तकरीबन 30 मिलियन डॉलर का आर्ट कलेक्‍शन है. इसके अलावा बिल गेट्स एकमात्र ऐसे व्‍यक्ति हैं, जिनके पास अमेरिका में सबसे ज्‍यादा प्राइवेट फार्म लैंड यानी निजी खेती की जमीन है. तकरीबन 242 हजार एकड़, जो अमेरिका के अलग-अलग राज्‍यों में है.

इससे पहले कि हम ये समझें कि इस अकूत संपदा का बंटवारा किस तरह होगा, थोड़ा दोनों की प्रेम कहानी पर क नजर डालते हैं.


बिल और मिलिंडा गेट्स की प्रेम कहानी
इस वक्‍त 65 साल के बिल गेट्स तब 32 साल के थे, जब 1987 में मिलिंडा से उनकी पहली मुलाकात हुई. मिलिंडा तब 22 साल की थीं और माइक्रोसॉफ्ट में काम करती थीं. ये वही कंपनी थी, जिसकी स्‍थापना बिल गेट्स अपने दोस्‍तों के साथ मिलकर 1970 में की थी.

नेटफ्लिक्‍स पर एक डॉक्‍यूमेंट्री है 'Inside Bill's Brain.' उसमें बिल और मिलिंडा दोनों के लंबे-लंबे इंटरव्‍यू है और दोनों ने एक-दूसरे के और अपने रिश्‍ते के बारे में काफी खुलकर बात की है.

उस फिल्‍म में मिलिंडा कहती हैं कि शुरू में तो हमारा रिश्‍ता बिलकुल कैजुअल था. हमने एक-दूसरे से कहा भी कि ये कोई सीरियस रिलेशनशिप नहीं है. सिर्फ कैजुअल है. बिल कहते हैं कि मिलिंडा के और भी बॉयफ्रेंड्स थे और मेरे पास माइक्रोसॉफ्ट था. मैं काम में व्‍यस्‍त था. मुझे नहीं पता कि मैं शादी करना भी चाहता था या नहीं.

लेकिन एक साल गुजरते-गुजरते दोनों कब इतने करीब आ गए कि उन्‍हें खुद भी पता नहीं चला. मिलिंडा कहती हैं कि एक बार जब मैं बिल से मिलने गई तो देखा कि वो बैठकर एक कागज पर लिस्‍ट बना रहे थे कि मिलिंडा से शादी करने के क्‍या-क्‍या फायदे और नुकसान होंगे.

खैर, एक साल बाद ही दोनों ने एक-दूसरे अपनी मुहब्‍बत का इजहार कर दिया. उसके बाद पांच साल तक डेट करते रहे और आखिरकार 1994 में दोनों ने शादी कर ली. उस वक्‍त बिल 38 साल के और मिलिंडा 29 साल की थीं.

27 साल की शादी और तलाक
27 साल साथ रहने और साथ ग्रो करने के बाद अब आखिरकार वो दोनों अलग हो रहे हैं. जैसाकि उनके ट्वीट से जाहिर है कि ये फैसला दोनों के लिए ही आसान नहीं है. लेकिन उस ट्वीट की भाषा से ऐसा लगता है कि जितनी परिपक्‍वता, समझदारी और प्रेम उस रिश्‍ते में रहा होगा, वही प्रेम और परिवक्‍वता उनके अलग होने के फैसले में भी है.

मिलिंडा गेट्स का नेट वर्थ (कुल संपत्ति)
15 अगस्‍त, 1964 को डेलस, टेक्‍सस में एक साधारण मध्‍यवर्गीय परिवार में जन्‍मी मिलिंडा गेट्स का नेट वर्थ इस वक्‍त 70 बिलियन डॉलर के करीब है. मिलिंडा ने 1986 में ड्यूक यूनिवर्सिटी से कंप्‍यूटर साइंस और इकोनॉमिक्‍स में ग्रेजुएशन किया और फिर 1987 में Duke's Fuqua School of Business से एमबीए भी किया. 1987 में ही उन्‍होंने माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ज्‍वॉइन की, जहां उनकी मुलाकात बिल गेट्स से हुई. डेटिंग के दौरान और शादी के बाद भी मिलिंडा काफी समय तक काम करती रहीं. माइक्रोसॉफ्ट की नौकरी छोड़ने के बाद भी जब दोनों ने मिलकर बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन की नींव डाली तो मुख्‍य रूप से उसका पूरा कामकाज मिलिंडा ही संभाल रही थीं.

तलाक में कैसे होगा संपत्ति का बंटवारा
इस बात को लेकर अभी सिर्फ अटकलें ही लगाई जा रही हैं कि इस हाई प्रोफाइल तलाक में संपत्ति का बंटवारा किस तरह होगा. क्‍या मेकेंजी स्‍कॉट की तरह मिलिंडा को भी अच्‍छी-खासी रकम तलाक में मिलने वाली है. जहां तक तलाक और संपत्ति के बंटवारे को लेकर अमेरिकी कानून का सवाल है तो उसके मुताबिक तो शादी में रहते हुए अर्जित की गई सारी संपत्ति पर पति और पत्‍नी का बराबर का हक होता है. पति के द्वारा अर्जित संपत्ति का 50 फीसदी पत्‍नी का और पत्‍नी के द्वारा अर्जित संपत्ति का 50 फीसदी पत्‍नी का होता है. सारे एसेट्स का भी बिलकुल बराबर आधा-आधा बंटवारा होता है.

लेकिन हाई प्रोफाइल शादियों और रिश्‍तों में हर बार उस कानून के मुताबिक ही तलाक हो, जरूरी नहीं है. जेफ बेजोस ने अपनी कुल संपत्ति का सिर्फ एक चौथाई हिस्‍सा ही तलाक के सेटलमेंट के रूप में दिया था. अगर ऐसी शादियों में प्रीनैप या पूर्व अनुबंध भी होता है कि अलग होने की स्थिति में संपत्ति का बंटवारा किस तरह होगा.

यूं तो दोनों ही अपनी संपत्ति का अधिकांश हिस्‍सा पहले ही फाउंडेशन के नाम कर दिया है और इस शपथ पत्र पर भी हस्‍ताक्षर किया है कि उनकी मृत्‍यु के बाद उनकी 90 फीसदी संपत्ति फाउंडेशन को जाएगी और हर बच्‍चे को सिर्फ 10 मिलियिन डॉलर मिलेगा. लेकिन फिर भी ये देखना रोचक होगा कि इस हाई प्रोफाइल तलाक का आर्थिक पहलू किस तरह उभरकर सामने आता है. संपत्ति को लेकर दोनों दोनों का क्‍या रुख होता है और जॉइंट प्रॉपर्टी का बंटवारा किस तरह होता है.

जिस प्रेम और गरिमा के साथ दोनों ने सार्वजनिक रूप से अपने अलग होने की घोषणा की है, उसे देखकर तो यही लगता है कि संपत्ति को लेकर भी सबकुछ बहुत शांतिपूर्ण ही रहेगा.
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it