जरा हटके

आपके बाल भी बन सकते हैं सोर्स ऑफ इनकम, बिकते हैं हजारों रुपये प्रति किलो के भाव

Gulabi
5 Jun 2021 7:31 AM GMT
आपके बाल भी बन सकते हैं सोर्स ऑफ इनकम, बिकते हैं हजारों रुपये प्रति किलो के भाव
x
आपके बाल भी बन सकते हैं सोर्स ऑफ इनकम

Knowledge: अपने बालों की देखभाल (Hair Care) करने के लिए हम सभी तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं. देसी नुस्खे (Home Remedies For Hair Care) आजमाने से लेकर हेयर ट्रीटमेंट (Hair Treatment) लेना तक काफी आम है. कुछ लोग बालों का ख्याल रखने के लिए ट्रीटमेंट पर लाखों रुपये भी खर्च कर देते हैं. लेकिन कई बार उसके बावजूद उनका झड़ना (Hair Fall) या दोमुंहा होना खत्म नहीं होता है. क्या आप जानते हैं कि भारत में होने वाले बालों के बिजनेस (Hair Business In India) से आप कई हजार रुपये कमा सकते हैं?

बाल भी बन सकते हैं सोर्स ऑफ इनकम
आमतौर पर गिरे हुए बालों को हम लोग बेकार समझकर तुरंत फेंक देते हैं. लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि वाकई में ये बाल खराब नहीं होते हैं और दुनियाभर में लोग बालों की मदद से करोड़ों का बिजनेस (Hair Business) भी कर रहे हैं. भारत में भी बालों का बिजनेस (Hair Business In India) काफी लोकप्रिय हो रहा है और इसे अपनी सोर्स ऑफ इनकम (Source Of Income) बनाया जा सकता है.
प्रति किलो के हिसाब से बेचें बाल
बालों को काफी महंगे भाव में बेचा जाता है. आपके बाल 100-200 रुपये किलो के हिसाब से नहीं, बल्कि 25 से 30 हजार रुपये प्रति किलो के भाव में बिकते हैं (Hair Cost). हो सकता है कि आपके शहर में गली-गली में कोई शख्स आता होगा और बाल लेकर उसके बदले कोई बर्तन या सामान दे जाता होगा. दअसल यह शख्स करोड़ों के बिजनेस का हिस्सा होता है, जो कुछ पैसों या किसी चीज के बदले में आपसे बाल खरीदकर आगे भेजता है और फिर उन्हें विदेश (Hair Business In Foreign) में बेचा जाता है.
लोगों को पसंद हैं भारतीय महिलाओं के बाल
भारत में बालों का करोड़ों रुपये का कारोबार है. यह बिजनेस आजादी के पहले से चल रहा है और भारतीय महिलाओं के बालों को हमेशा से पसंद किया जाता रहा है. आज भी भारतीय महिलाओं के लंबे बालों (Indian Hair Texture) को काफी पसंद किया जाता है और इनकी कीमत (Hair Business Net Worth) भी काफी ज्यादा होती है. ये बाल भारत से चीन, मलेशिया, थाईलैंड, बांग्लादेश, श्रीलंका, मालदीव, बर्मा तक भेजे जाते हैं. भारत में मंदिरों में दान किए गए बालों को भी बेचा जाता है.
इन बालों से बनाई जाती है विग
मंदिर से बाल एक फैक्ट्री तक आते हैं. वहां सबसे पहले इन्हें सुलझाया जाता है क्योंकि हर गुच्छा उलझा हुआ होता है. इसके बाद इनके बंडल बनाए जाते हैं. फिर इन्हें धोकर सुखाया जाता है. इसके बाद बालों के इन बंडलों को विदेशों में बेचा जाता है. विदेश में इन नैचुरल बालों का अच्छा-खासा कारोबार है और इनसे विग बनाई जाती है. इन विग (Hair Wig) को कई रईस लोग महंगे दाम में खरीदते हैं.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta