जरा हटके

दुनिया की सबसे खतरनाक चींटी, जिसके काटने पर 15 मिनट में चली जाती है जान

Gulabi
7 Jun 2021 6:47 AM GMT
दुनिया की सबसे खतरनाक चींटी, जिसके काटने पर 15 मिनट में चली जाती है जान
x
क्या आपने कभी सुना है ऐसी खतरनाक चींटी के बारे में, जिसके काटने पर इंसान की मौत भी हो सकती है

क्या आपने कभी सुना है ऐसी खतरनाक चींटी के बारे में, जिसके काटने पर इंसान की मौत भी हो सकती है. जी हां, यह कोई अफवाह नहीं बल्कि सच है. इतना ही नहीं, इस चींटी के नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड भी है. आइए जानते हैं कि आखिर यह चींटी क्यों खतरनाक होती है और इसका क्या नाम है?

दुनिया की सबसे ज्यादा खतरनाक चींटी का नाम बुलडॉग चींटी (bulldog ant) है, जिसका वैज्ञानिक नाम Myrmecia Pyriformis है. इसे ज्यादातर ऑस्ट्रेलिया के कोस्टल क्षेत्र में पाया जाता है.
बुलडॉग चींटी (bulldog ant) अपने हमले में डंक और जबड़ों का एक साथ इस्तेमाल करता है. यह बेहद खतरनाक और जानलेवा होता है. इस खतरनाक चींटी के हमले से 1936 से लेकर अब तक तीन लोगों की मौत हुई है
इस चींटी से आखिरी मौत 1988 में हुई थी, जोकि एक किसान था. अपने क्रूर हमले के कारण बुलडॉग चींटी ने अपना नाम कमाया. यह बेहद ही आक्रामक है और तेज रफ्तार से हमले के लिए पहचाने जाने वाली इस चींटी का इंसानों में जबरदस्त खौफ है.
बुलडॉग चींटी के हर हमले में भयंकर जहर होता है. चींटी अपने शिकार को लंबे, दांतेदार जबड़े से पकड़ लेती है. अपने शरीर को नीचे की ओर घुमाएगी और अपने लंबे कांटेदार डंक को त्वचा में डाल देती है. कई बार यह डंक 15 मिनट के भीतर वयस्कों को मारने के लिए पर्याप्त रहा है.
चींटी के आकार की बात करें तो शरीर का लेंथ 20 एमएम, वेट 0.015 ग्राम, 21 दिनों का जीवनकाल और सन् 1793 में इस खतरनाक चींटियों को खोजा गया था.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta