जरा हटके

माउंट एवरेस्ट पर चढ़कर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, शख्स का 35 साल से अधिक समय का अनुभव

Tulsi Rao
9 May 2022 5:20 AM GMT
माउंट एवरेस्ट पर चढ़कर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, शख्स का 35 साल से अधिक समय का अनुभव
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | Record-holding Nepali Kami Rita Sherpa: वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने वाले नेपाली गाइड कामी रीता शेरपा (Kami Rita Sherpa) ने 26वीं बार माउंट एवरेस्ट पर चढ़कर अपना ही रिकॉर्ड तोड़कर इतिहास रच दिया. काठमांडू पोस्ट के अनुसार, 52 वर्षीय पर्वतारोही 11 सदस्यीय नेपाली टीम के हिस्सा थे, जो शनिवार की शाम को 8,848.86 मीटर की ऊंचाई पर पहुंचे.

माउंट एवरेस्ट पर चढ़कर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड
राजधानी काठमांडू (Kathmandu) में पर्यटन विभाग के महानिदेशक तारानाथ अधिकारी (Taranath Adhikari) ने कहा, 'कामी रीता (Kami Rita) ने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया है और क्लाइंबिंग में एक नया विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया है.' यह 2022 में दुनिया की सबसे ऊंची चोटी (World's Tallest Peak In 2022) की पहली वसंत चढ़ाई थी.
शख्स का 35 साल से अधिक समय का अनुभव
कामी रीता 7 समिट ट्रेक्स (Seven Summit Treks) में एक सीनियर क्लाइंबिंग गाइड हैं और उन्हें पर्वतारोहण का 35 से अधिक वर्षों का अनुभव है. समाचार एजेंसी एपी ने बताया कि कामी रीता ने पहली बार 1994 में माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई की थी और तब से वह चोटी पर वार्षिक अभियान चला रहे हैं. सेवेन समिट ट्रेक्स ने कहा, 'कामी रीता शेरपा ने 26वीं बार माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई की और एक बार फिर उनका रिकॉर्ड तोड़ा. नेपाल के अच्छे लोगों और हिमालय पर चढ़ने वाले वीर शेरपाओं को बधाई.'
कामी रीता ने पहली बार 13 मई 1994 को एवरेस्ट फतह किया था
रिकॉर्डधारी नेपाली गाइड ने पिछले साल एक सपने के बाद अपनी चढ़ाई रद्द कर दी थी जिसमें एक 'पर्वत देवी' ने उन्हें एक और प्रयास करने से चेतावनी दी थी. कामी रीता ने पहली बार 13 मई 1994 को एवरेस्ट फतह किया था.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta