जरा हटके

सांप आखिर बार-बार क्यों निकालते हैं अपनी जीभ? यहां जानें वजह

Gulabi
22 May 2021 6:02 AM GMT
सांप आखिर बार-बार क्यों निकालते हैं अपनी जीभ? यहां जानें वजह
x
सांप की जीभ

इस दुनिया में कई तरह के जीव-जंतु पाए जाते हैं. इनमें कुछ ऐसे होते हैं, जिनके बारे में जानकर और सुनकर काफी हैरानी भी होती है. इतना ही नहीं कुछ जीवों को हम अपने आस-पास अक्सर देखते हैं. उनकी खासियतों को भी देखते हैं. लेकिन, उसके पीछे क्या कारण है उसके बारे में जानकारी नहीं मिल पाती? ऐसे में आज हम आपको सांप के बारे में कुछ अहम बातें बताने जा रहे हैं.

आप में से ज्यादातर लोगों ने अपने आस-पास सांप को जरूर देखा होगा. लेकिन, कभी ये सोचा है कि सांप बार-बार अपनी जीभ क्यों बाहर निकालते हैं? हो सकता है आप में से कुछ लोग इसके बारे में जानते हों. तो चलिए आज आपको बताते हैं कि सांप अक्सर जीभ क्यों बाहर निकालता है?
जानकारी के मुताबिक, सांप की जीभ पर 'सेंसरी ऑर्गन्स' पाए जाते हैं. इसके जरिए वह तापमान के छोटे से छोटे अंतर को भी समझ लेते हैं. इतना ही नहीं जीभ के सहारे सांप अपने आसपास के माहौल को भी भांपते हैं. इसके जरिए वह ये भी पता लगाते हैं कि कहीं उन्हें किसी तरह का कोई खतरा तो नहीं है.
इसके अलावा सांप जीभ बाहर क्यों निकालते हैं, इसकी एक और वजह है. ये तो हम सब जानते हैं कि सांप अपने भोजन के लिए दूसरों जीवों पर निर्भर रहते हैं. इसके लिए भी वह जीभ बाहर निकालते हैं ताकि शिकार का पता लगा सके.
दरअसल, सांप की देखने की पॉवर बहुत कम होती है. लिहाजा, शिकार और अपने बचाव के लिए वे जीभ का इस्तेमाल करते हैं. सांप की जीभ बीचोबीच से लंबाई में दो भागों में बटी होती है, जिससे वो चारों दिशाओं की स्थिति को आंक लेते हैं. यही कारण है कि सांप बार-बार अपनी जीभ बाहर निकालते हैं.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta