जरा हटके

दुनिया के अजीबोगरीब फैक्ट्स, बहुत से लोग हैं इससे अनजान

Nidhi Markaam
20 Oct 2021 7:09 AM GMT
दुनिया के अजीबोगरीब फैक्ट्स, बहुत से लोग हैं इससे अनजान
x
दुनिया अजब-गजब रहस्यों से भरी है. इसी तरह दुनिया की बड़ी हस्तियों की जिंदगी से जुड़े कई राज और अजीबोगरीब बाते हैं

दुनिया अजब-गजब रहस्यों से भरी है. इसी तरह दुनिया की बड़ी हस्तियों की जिंदगी से जुड़े कई राज और अजीबोगरीब बाते हैं जिनके बारे में भी बहुत से लोगों जानकारी नहीं है. मिसाल के लिए क्‍या आप जानते हैं, जर्मनी (Germany) का तानाशाह बिल्‍ली से डरता था? बेशक ये पढ़कर आपको हैरान हुई हो, लेकिन ये सच है. जानिए ऐसे ही कई फैक्‍ट के बारे में जिनके बारे में शायद आपको भी मालूम नहीं होगा.

दुनिया के तानाशाह

लीबिया का पूर्व तानाशाह कर्नल मुअम्मर अल गद्दाफी भी अपनी सनक के लिए कुख्यात था जिस पर रेप जैसे आरोप लगे थे. जब भी दुनिया के क्रूर तानाशाहों का नाम लिया जाता है, तब मुअम्मर अल गद्दाफी का जिक्र जरूर होता है. इसी साल जुलाई में गद्दाफी का बेटा छह साल तक गायब रहने के बाद एक बार फिर दुनिया के सामने आ गया है. आज 20 अक्टूबर के दिन ही लीबिया पर 40 साल तक राज करने वाले तानाशाह मोहम्­मद गद्दाफी को गृहयुद्ध में मारा गया था.

इसी तरह तानाशाही शासक के तौर पर पहचान रखने वाले ईराक के शाषक सद्दाम हुसैन (Saddam Husain) के बारे में आपको यह नहीं पता होगा वह लेखक भी थे. सद्दाम हुसैन ने Zabiba and the King नाम की किताब लिखी थी, जो 21 साल पहले सन 2000 में प्रकाशित हुई थी.

वहीं तानाशाह जर्मन शासक हिटलर बचपन में पादरी बनना चाहता था. बड़ी बात कि जिस इंसान से आज भी लोग खौफ खाते हैं, उसे बिल्लियों से डर लगता था.

यही डर नेपोलियन को भी था. वर्तमान में मौजूद एक जिंदा तानाशाह की बात करें तो उत्तर कोरिया का शासक किम जोंग उन भी अपने अजब-गजब तुगलकी फरमानों के लिए जाना जाता है. किम जोंग उन ने अपने लोगों को पश्चिमी सभ्यता से बचाने के लिए फिल्में देखने पर रोक लगाने के साथ लोग कैसी हेयर स्टाइल रखें ये भी तय कर रखा है.

'शाही परिवार का राज'

प्रिंस चार्ल्स और प्रिंस विलियम्‍स ट्रैवलिंग के लिए हमेशा अलग-अलग प्‍लेन का प्रयोग करते हैं. इसकी बड़ी वजह यह है कि कभी प्‍लेन क्रैश हो जाए तो दोनों में से कोई एक तो जीवित रहेगा ही.

'जिसे भी ढूंढ़ा गटक लिया'

मशहूर जीव विज्ञानी यानी जियोलॉजिस्‍ट चार्ल्‍स डार्विन ज्‍यादातर उन सभी जानवरों को खाते भी थे, जिनकी उन्‍होंने खोज की थी.

दुनिया का सबसे बड़ा परिवार

दुनिया का सबसे बड़ा परिवार भारत के मिज़ोरम प्रदेश स्थित पहाड़ी गांव, बक्तावंग तलंगनुम में रहता है. यह परिवार चार मंजिला इमारत वाले सौ कमरों के घर में रहता है. यह परिवार मिज़ोरम की पहचान है. परिवार में एक व्‍यक्ति की 39 पत्नियां और 94 बच्‍चे हैं. यह सभी लोग 100 कमरों के 4 मंजिला घर में रहते हैं. इसी साल जून में इस परिवार के मुखिया ज़ियोना चाना का निधन हो गया. जिसकी जानकारी खुद मुख्यमंत्री ने जोरमथंगा ने ट्वीट करते हुए दी थी.

Next Story