जरा हटके

इंडोनेशिया में रहती है वारिआ समुदाय, बराक ओबामा की दाई थीं वारिआ

Tulsi Rao
9 Jan 2022 11:24 AM GMT
इंडोनेशिया में रहती है वारिआ समुदाय, बराक ओबामा की दाई थीं वारिआ
x
जिसके बारे में जानकर आपको बहुत ही ज्यादा आश्चर्य होगा. क्योंकि इस समुदाय के मर्द पूरी जिंदगी औरत बनकर रहते हैं

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। Waria Muslim Community: इस दुनिया में बहुत सारे ऐसे समुदाय और जातियां निवास करती हैं, जिनकी मान्यताओं और संस्कृति के बारे में जानकर हैरानी होती है. दुनियाभर के अलग-अलग समुदायों के अपने तौर-तरीके होते हैं. हम आपको आज ऐसे ही एक समुदाय के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में जानकर आपको बहुत ही ज्यादा आश्चर्य होगा. क्योंकि इस समुदाय के मर्द पूरी जिंदगी औरत बनकर रहते हैं.

इंडोनेशिया में रहता है वारिआ समुदाय
यह समुदाय इंडोनेशिया में रहती है. खास बात यह है कि यह समुदाय मुस्लिम धर्म को मानता है, लेकिन दुनिया के अन्य मुस्लिम समुदायों से बिल्कुल ही अलग है. इंडोनेशिया में रहने वाला वारिआ समुदाय अपने धर्म तथा आदर्शों का वैसे ही पालन करता है, जैसे दुनिया के विभिन्न क्षेत्रों में रहने वाले अन्य मुस्लिम समुदाय के लोग करते हैं.
हालांकि इस समुदाय की सबसे अलग बात यह है कि यहां ट्रांसजेंडर लोग होते हैं. इस समुदाय के लोग पुरुष के रूप में पैदा होते हैं, लेकिन जीवनभर औरत के रूप में अपनी जिंदगी जीते हैं. इस समुदाय के लोग पूरी जिंदगी औरत बनकर रहते हैं और वारिआ कहलाते हैं. मर्दों का औरत के रूप में रहना इसलिए हैरान करने वाला है, क्योंकि ये पैदा बायलॉजिकली पुरुष होते हैं, लेकिन इन्हें लगता है कि इनकी आत्मा महिला की है. इसी वजह से ये लोग पूरी जिंदगी महिला बनकर जीते हैं.
बराक ओबामा का गहरा नाता
'वारिआ' इंडोनेशियन शब्दों वानिता यानि महिला और प्रिआ मतलब पुरुष से मिलकर बना है. बता दें कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा (Barack Obama) की दाई भी वारिआ समुदाय की थी. दरअसल, बराक ओबामा के शुरुआती जीवन का काफी हिस्सा इंडोनेशिया में ही बीता था. इस दौरान उनकी देखभाल वारिआ समुदाय क दाई करती थी.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta