Top
जरा हटके

VIDEO: इस रंग-बिरंगे स्पाइडर के आगे तितलियां भी हो जाएंगी फेल, जानें कहां पाई जाती है ऐसी खूबसूरत मकड़ी

Gulabi
4 May 2021 10:25 AM GMT
VIDEO: इस रंग-बिरंगे स्पाइडर के आगे तितलियां भी हो जाएंगी फेल, जानें कहां पाई जाती है ऐसी खूबसूरत मकड़ी
x
दुनिया अजीबोगरीब चीजों से भरी पड़ी है

दुनिया अजीबोगरीब चीजों से भरी पड़ी है. कभी-कभी तो कुछ जंतुओं और क्रिएशन को देखकर हर कोई हैरान रह जाता है कि आखिर ये हैं क्या. ऐसा ही कुछ इन दिनों एक अलग से दिखने वाली रंग-बिरंगी मकड़ी (Spider) को देख कर लोग कह रहे हैं. सोशल मीडिया पर भी इसकी तस्वीर देखकर लोग समझ ही नहीं पा रहे हैं कि ये किस प्रजाति का है. लोग उसके बारे में तरह तरह के कयास लगा रहे हैं.



कुछ दिनों पहले आईपीएस ऑफिसर सुशांत नंदा ने अपने ट्विटर अकाउंट पर रंग-बिरंगी मकड़ी का एक वीडियो शेयर किया था. ये इंद्रधनुषी मकड़ी इतनी सुंदर लग रही है जैसे कोई 3-D इमेज या एनिमेटेड जानवर हो. ज्यादातर लोगों ने ये रंगीन मकड़ी पहली बार देखी है इसलिए कोई इसे पहचान ही नहीं पा रहा है. सोशल मीडिया पर भी इस क्यूट मकड़ी की फोटो लोगों को खूब पसंद आ रही है. लोग एक दूसरे को इसके बारे में बता रहे हैं और इस पर चर्चा कर रहे हैं.

ये रंग-बिरंगी मकड़ी Chrysilla volupe नाम से जानी जाती है. नर मकड़ी में दो इंद्रधनुषी नीली धारियों के साथ लाल नारंगी रंग का शरीर होता है. इनके पैर इंद्रधनुषी यानि की रंग-बिरंगे होते हैं जोकि ज्यादातर सुनहरे और बैंगनी रंग के दिखाई देते हैं. मादा मकड़ी के ग्रे कलर की बॉडी के साथ पीले पैर होते हैं. 1879 में कार्श द्वारा पहली बार इस मकड़ी की प्रजातियों का वर्णन किया गया था. ये ज्यादातर भारत, भूटान, नेपाल और श्रीलंका में पाए जाते हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it