जरा हटके

अच्‍छी तरह समझ लें डिस्‍काउंट के ये मतलब, वरना हो सकता है नुकसान

Nidhi Markaam
1 Oct 2021 10:07 AM GMT
अच्‍छी तरह समझ लें डिस्‍काउंट के ये मतलब, वरना हो सकता है नुकसान
x
सेल (Sale) में मिल रहा भारी डिस्‍काउंट (Discount) देखकर सीधे शॉपिंग (Shopping) करने पर न टूट पड़ें. बल्कि पहले उन डिस्‍काउंट के मतलब अच्‍छी तरह से समझ लें.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। Knowledge Story: फेस्टिव सीजन (Festive Season) आ चुका है और इसी के साथ शुरू होने वाली हैं साल के आखिर तक चलने वाली ढेर सारी सेल (Sale). नवरात्रि से शुरू हुईं ये सेल रुक-रुककर क्रिसमस तक चलेंगी और इस दौरान कई तरह के ऑफर्स के जरिए कंपनियां कस्‍टमर्स को लुभाएंगी. हालांकि कई बार बेहद खुश होकर की गई ढेर सारी शॉपिंग (Shopping) उस समय बहुत दुख पहुंचाती है जब पता चलता है कि सस्‍ते माल के चक्‍कर में आप अपना नुकसान ही करा बैठे हैं. ऐसी स्थिति से बचने के लिए ऑफर्स से जुड़े कुछ शब्‍दों का मतलब समझना बहुत जरूरी है.

जान लें डिस्‍काउंट से जुड़े शब्‍दों के मतलब

सेल में कई तरह के डिस्‍काउंट (Discount) और ऑफर (Offer) दिए जाते हैं. जैसे फ्लैट डिस्काउंट, पर्सेंटेज प्लस डिस्काउंट, UPTO, बाय वन गेट वन आदि. खरीददारी करते समय यह जानना जरूरी है कि इनके जरिए आपको एमआरपी से कितना डिस्‍काउंट मिलने वाला है.

UPTO: डिस्‍काउंट के परसेंट के साथ जब अपटू लिखा हो तो उसका मतलब यह नहीं होता है कि आपको उतने ही परसेंट का डिस्‍काउंट मिलेगा. बल्कि इससे मतलब है कि उतने परसेंट तक डिस्काउंट मिलेगा. यानी कि UPTO 50% का मतलब है कि सेल में मिल रही चीजों पर 50 प्रतिशत तक का डिस्‍काउंट मिलेगा और यह डिस्‍काउंट 1 प्रतिशत से लेकर 50 प्रतिशत तक कितना भी हो सकता है. इसका मतलब यह नहीं है कि हर चीज पर आपको 50 प्रतिशत डिस्‍काउंट लेना पड़ेगा.

UPTO के साथ रुपये लिखा रहना: यदि UPTO के साथ दिए प्रतिशत के अलावा पैसे भी लिखे हों तो इसका मतलब होता है कि चीजों पर लिखे गए प्रतिशत तक डिस्‍काउंट मिलेगा लेकिन वह डिस्‍काउंट दिए गए अमाउंट से ज्‍यादा नहीं दिया जाएगा. यानी कि UPTO 50% के साथ 1000 रुपये लिखा हो तो आपको सेल के सामानों पर 50 प्रतिशत तक छूट मिलेगी. लेकिन कुल डिस्‍काउंट 1000 रुपये से ज्‍यादा नहीं मिलेगा, भले ही आप कितनी ही शॉपिंग क्‍यों न कर लें.

Flat डिस्काउंट: इसका मतलब है कि सामान पर जितना डिस्‍काउंट लिखा है उस पर उतना ही डिस्‍काउंट मिलेगा. यदि फ्लैट 50 प्रतिशत लिखा है तो 100 रुपये की चीज 50 रुपये में मिलेगी. लेकिन ये डिस्‍काउंट कम ही चीजों पर होता है इसलिए जांच कर लें कि किस सामान पर फ्लैट डिस्‍काउंट है.

Flat प्लस डिस्काउंट: फ्लैट प्‍लस डिस्‍काउंट से मतलब है कि फ्लैट से पहले जितना परसेंट लिखा है उतना परसेंट डिस्‍काउंट एमआरपी पर मिलेगा और प्‍लस के बाद लिखा डिस्‍काउंट प्रोडक्‍ट के घटे हुए अमाउंट पर मिलेगा. यानी कि फ्लैट 30% प्लस 10% से मतलब है कि 1000 रुपये के सामान पर 300 रुपये डिस्‍काउंट मिलेगा. जिससे उस प्रोडक्‍ट की कीमत 700 रुपये हो जाएगी. इसके बाद प्‍लस 10% डिस्‍काउंट 700 रुपये पर मिलेगा, जो कि 70 रुपये होगा. इस तरह वह प्रोडक्‍ट आपको 630 रुपये मिलेगा. ना कि 30 और 10 परसेंट मिलाकर कुल 40 परसेंट डिस्‍काउंट मिलेगा.

Next Story