जरा हटके

खेतों से चिड़ियों को भगाने का जबरदस्त तरीका, किसानों ने कुछ ऐसे लगाई ट्रिक

Mohan
28 Sep 2021 8:51 AM GMT
खेतों से चिड़ियों को भगाने का जबरदस्त तरीका, किसानों ने कुछ ऐसे लगाई ट्रिक
x
जो लोग गांव से जुड़े हैं, उन्हें पता है कि किसानों को फसल बर्बाद होने की समस्या चिड़िया, गाय-भैंस आदि जानवरों से ज्यादा रहती है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। जो लोग गांव से जुड़े हैं, उन्हें पता है कि किसानों को फसल बर्बाद होने की समस्या चिड़िया, गाय-भैंस आदि जानवरों से ज्यादा रहती है. ऐसे में बड़े-बड़े खेतों में किसानों का पूरा दिन धूप में खड़ा हो पाना मुश्किल है. पहले तो लोग खेतों के बीच आदमी का पुतला बनाकर खड़ा कर देते थे. हालांकि, लंबे समय के बाद जब इसका ज्यादा फायदा नहीं हुआ तो नया देसी जुगाड़ (Desi Jugaad) निकाला गया है. खेतों से चिड़ियों को दूर रखने के लिए किसान ने नई देसी डिवाइस का यूज किया है.

खेतों से चिड़ियों को भगाने का जबरदस्त तरीका

खेतों में चिड़िया फसल बर्बाद ना करें, इसके लिए किसान ने अनोखे डिवाइस का यूज किया है. इस डिवाइस से खेत में लगातार आवाज आती रहती है, जिससे चिड़िया दूर रहती हैं. सोशल मीडिया पर वायरल होने वाले इस वीडियो में देखा जा सकता है कि बाजरे के खेत के बीचोंबीच चिड़ियों को भगाने के लिए एक मशीनरी मोटर का यूज किया गया है. इसमें एक फैन लगाया गया है, जो हवा चलने पर खुद-ब-खुद नाचने लगता है.

किसानों ने कुछ ऐसे लगाई ट्रिक

इसके साथ ही फैन के नीचे थाली को उल्टा करके डंडे से नट-बोल्ट के जरिए कसा गया है. जैसे ही हवा के झोंके से फैन नाचना शुरू कर देता है, थाली पर फैन के साथ लगा चम्मच उसपर बार-बार टैप करने लगता है. जिससे जोर की आवाज आती है. यह सुनकर आस-पास बैठी चिड़ियां उड़ जाती हैं. इस डिवाइस में कोई भी बिजली या बैटरी का यूज नहीं किया गया है.

सोशल मीडिया पर खूब पसंद आया यह वीडियो

इस वीडियो को देखने के बाद आप भी सोच में पड़ जाएंगे. किसानों ने चिड़ियों से फसल बचाने के लिए यह नायाब तरीका निकाला है. इंस्टाग्राम पर इस वीडियो को जुगाड़ लाइफ हैक्स नाम द्वारा शेयर किया गया है. वीडियो के कैप्शन में लिखा है, 'चिड़ियों को भगाने का आसान तरीका...'

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta