जरा हटके

6-7 दिन पहले बारिश की भविष्यवाणी कर देता है यह मंदिर, इसे कौन बनवाया, कोई नहीं जानता

Subhi
10 Aug 2022 3:32 AM GMT
6-7 दिन पहले बारिश की भविष्यवाणी कर देता है यह मंदिर, इसे कौन बनवाया, कोई नहीं जानता
x
भारत रहस्यों से भरा देश है. यहां अलग-अलग राज्यों में कई ऐसे मंदिर हैं जो अपने में ऐसे रहस्य समेटे हुए हैं जिनका पता आज तक कोई भी नहीं लगा पाया है. इन रहस्यों को देखकर विदेशी भी हैरान हो जाते हैं

भारत रहस्यों से भरा देश है. यहां अलग-अलग राज्यों में कई ऐसे मंदिर हैं जो अपने में ऐसे रहस्य समेटे हुए हैं जिनका पता आज तक कोई भी नहीं लगा पाया है. इन रहस्यों को देखकर विदेशी भी हैरान हो जाते हैं. रहस्यों से भरे मंदिरों की बात हो और कानुपर के भगवान जगन्नाथ मंदिर की बात न हो ऐसा हो ही नहीं सकता. इस मंदिर का सबसे बड़ा रहस्य बारिश को लेकर इसकी भविष्यवाणी करना है. आइए करते हैं इस मंदिर के दर्शन.

दूर-दूर से दर्शन करने आते हैं लोग

उत्तर प्रदेश के कानपुर स्थित बेहटा गांव में भगवान जगन्नाथ का एक मंदिर स्थित है. यह भीतरगांव विकासखंड से महज 3 किलोमीटर की दूरी पर है. यह मंदिर काफी मशहूर है और यहां दूर-दूर से लोग दर्शन करते आते हैं. बताया जाता है कि यह मंदिर बारिश की भविष्यवाणी पहले ही कर देता है. इस मंदिर के आसपास रहने वाले लोगों का कहना है कि बारिश होने के 6-7 दिन पहले से ही इस मंदिर की छत से पानी की बूंदें टपकने लगती हैं. लोग बताते हैं जिस साइज की बूंद होती है, उसी तरह की बारिश होती है.

मंदिर में है भगवान जगन्नाथ की मूर्ति

इस मंदिर का रहस्य बारिश की भविष्यवाणी करके ही खत्म नहीं होता. लोगों ने बताया कि जैसे-जैसे बारिश खत्म होती जाती है, वैसे-वैसे मंदिर की छत अंदर से पूरी तरह सूख जाती है. यहां के बुजुर्ग कहते हैं कि मंदिर के बारे में आज तक कोई भी ये नहीं बता पाया है कि ये कितने साल पुराना है. मंदिर के अंदर भगवान जगन्नाथ की मूर्ति है. इस मूर्ति में आप भगवान श्री हरि विष्णु के 24 अवतार देख सकते हैं. इन 24 अवतारों में कलियुग में अवतार लेने वाले कल्कि भगवान की भी मूर्ति मंदिर में मौजूद है. इस मंदिर के गुंबद पर एक चक्र लगा हुआ है जिसकी वजह से आज तक मंदिर और इसके आसपास आकाशीय बिजली नहीं गिरी है.

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta