जरा हटके

जी का जंजाल बना ये रहस्यमयी गड्ढा, गहराई देखकर सहम जाएगा हर शख्स

Gulabi
5 Jun 2021 2:33 PM GMT
जी का जंजाल बना ये रहस्यमयी गड्ढा, गहराई देखकर सहम जाएगा हर शख्स
x
भारत में जब कोई सड़कों पर निकलता है तो उसका सफर गड्ढों वाले रास्ता के बिना अधूरा माना जाएगा

भारत में जब कोई सड़कों पर निकलता है तो उसका सफर गड्ढों वाले रास्ता के बिना अधूरा माना जाएगा. दरअसल हम सब रोजाना ही गड्ढों वाले रास्तों से गुजरते होंगे. जहां हम लोगों के लिए ये एक आम बात है, वहीं कुछ देश भी है, जहां गड्ढे जैसी दिखने पर हायतौबा मच जाती है. दरअसल इन दिनों मेक्सिको में एक ऐसा रहस्यमयी गड्ढा देखा गया, जिसने सभी को भी हैरान कर दिया.

एक रिपोर्ट के मुताबिक यह कोई आम गड्ढा नहीं बल्कि 300 फीट लंबा और 50 फीट गहरा गड्ढा है. इस गड्ढे की खास बात ये है कि यह सिंकहोल पिछले 4 दिनों में अपने आप बन गया. इस गड्ढे ने मेक्सिको सरकार सरकार को परेशानी में डाल दिया. इसलिए मौके पर भू-वैज्ञानिकों की एक टीम भी जांच के लिए पहुंची. यह गड्ढा मेक्सिको के पुएब्ला राज्य में स्थित सांता मारिया जाकाटेपेक में देखा गया.
जिस जगह पर ये गड्ढा मिला है, वहां पर किसान रहते हैं. इस विशालकाय गड्ढे की सूचना मिलने के बाद किसानों में भय का माहौल है. यह सिंकहोल पहले 15 फीट का था, लेकिन धीरे-धीरे ये बढ़ता जा रहा है. अब इसका पूरा डायमीटर 300 फीट हो गया है. यह गड्ढा 60 फीट गहरा है. अब इसमें जमीन का पानी भी भर गया है. जो परिवार इस खेत में रहता था उन्हें किसी दूसरी जगह पर सुरक्षित ले जाया गया है.
इस फार्म में रहने वालों ने कुछ लोगों ने बताया कि जब वो सुबह सोकर उठते थे तो उन्हें ऐसी आवाजें आती थी मानो उनके घर के बाहर बिजली गिरी हो. इस इलाके के गवर्नर का कहना है कि उनकी टीम ने यह कंफर्म किया है कि यहां किसी भी इंसान को किसी तरह की दिक्कत ना हो. उन्होंने यह कहा कि यह सिकंहोल एक जियोलॉजिकल फॉल्ट है, इस समस्या का समाधान जल्द ही कर दिया जाएगा.
फिलहाल स्थानीय प्रशासन ने एहतियात के तौर पर लोगों को यहां से दूर रहने की हिदायत दी है. हालांकि इस घटना के बाद दूर-दूर से लोग रहस्यमयी गड्ढे को देखने के लिए आ रहे हैं. एक्सपर्ट की मानें तो ऐसे सिंकहोल तब बनते हैं जब जमीन के अंदर की मिट्टी ऊपरी की भूमि का वजन नहीं सह पा रही होती है. ऐसे गड्ढे भूमि की सतह के नीचे चट्टानों के कटाव की वजह से भी बन जाते हैं.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta