जरा हटके

ये है दुनिया की सबसे लंबी महिला, इस बीमारी के कारण हुआ ऐसा...

Admin1
14 Oct 2021 5:16 AM GMT
ये है दुनिया की सबसे लंबी महिला, इस बीमारी के कारण हुआ ऐसा...
x

World Tallest Woman: सात फीट से अधिक लंबी तुर्की (Turkey) की एक महिला ने सबसे लंबी जीवित महिला के रूप में एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया है. इस महिला का नाम रुमेसा गेलगी (Rumeysa Gelgi) है. वीवर सिंड्रोम (Weaver Syndrome) नामक एक दुर्लभ स्थिति के कारण गेलगी की हाइट 7 फीट 0.7 इंच (215.16 सेमी) तक पहुंच गई.

रुमेसा गेलगी का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (Guinness World Records) में दर्ज किया गया है. गेलगी को सबसे लंबी जीवित महिला (World Tallest Living Woman) का खिताब दिया गया है.
24 वर्षीय गेलगी को अपनी लंबाई और वीवर सिंड्रोम के चलते ज्यादातर व्हीलचेयर का उपयोग करना पड़ता है. वह जेनेटिक डिसऑर्डर Weaver Syndrome से ग्रस्त हैं. इसकी वजह से उनकी हाइट बहुत ज्यादा बढ़ गई.
'स्काई न्यूज' के मुताबिक, रुमेसा गेलगी कहती हैं- "हर नुकसान आपके लिए एक लाभ में बदल सकता है इसलिए खुद को स्वीकार करें कि आप कौन हैं, अपनी क्षमता से अवगत रहें और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करें."
गौरतलब है कि साल 2014 में गेलगी ने दुनिया की सबसे लंबी जीवित किशोरी का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था. इसके बाद अब उनका नाम सबसे लंबी जीवित महिला के तौर पर भी दर्ज हो गया है. इस मौके पर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने कहा कि दूसरी बार रिकॉर्ड बुक में गेलगी का स्वागत है.
बता दें कि दुनिया का सबसे लंबे पुरुष का रिकॉर्ड भी तुर्की के सुल्तान कोसेन (Sultan Kosen) के नाम दर्ज है. 2018 में कोसेन की लंबाई 8 फीट 2.8 इंच (251 सेमी) मापी गई थी. वहीं दुनिया की अब तक की सबसे लंबी महिला का रिकॉर्ड चीन की ज़ेंग जिनलियन के पास है, जो 1982 में अपनी मृत्यु से पहले 8 फीट 1 इंच (246.3 सेमी) की थीं. Live TV

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it