जरा हटके

अच्छे-अच्छों को हैरान कर देता है इस बच्ची का IQ लेवल, टेलिजेंस टेस्ट में हासिल किए 98 परसेंटाइल

Gulabi
31 May 2021 8:33 AM GMT
अच्छे-अच्छों को हैरान कर देता है इस बच्ची का IQ लेवल, टेलिजेंस टेस्ट में हासिल किए 98 परसेंटाइल
x
बच्ची का IQ लेवल

आपने वो कहावत तो जरूर सुनी होगी कि पूत के पांव पालने में ही दिख जाते हैं. इस कहावत को सच कर दिखाया है अमेरिका की रहने वाली दो साल की बच्ची काशे क्वेस्ट ( Kashe Quest) ने इस बच्ची का IQ जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे.

आपको जानकर हैरानी होगी कि IQ का जो लेवल बड़े-बड़ों का नहीं होता, वो इस जरा सी बच्ची का है. इस बच्ची का IQ लेवल द ग्रेट साइंटिस्ट आइंस्टाइन से इस बच्ची का IQ लेवल महज 14 अंक ही कम है. इसी IQ लेवल के बदौलतकाशे क्वेस्ट ( Kashe Quest) को अमेरिका की मेन्सा (Mensa) की सदस्यता मिली है.
अच्छे-अच्छों को हैरान कर देता है इस बच्ची का IQ लेवल
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मेन्सा की सदस्यता उन्हीं को मिलती है, जो इसके तय इंटेलिजेंस टेस्ट में 98 परसेंटाइल हासिल करते हैं. इस टेस्ट में बाजी मारने वाली अमेरिका के लॉस एंजिल्स की काशे क्वेस्ट भले हीं उम्र में छोटी है, लेकिन उसका आईक्यू लेवल अच्छे-अच्छों को हैरान कर देता है.
एक ओर जहां 2 साल की बच्चे को जहां अच्छे बुरे का कुछ पता नहीं होता वहीं काशे का आईक्यू लेवल 146 है. रिपोर्ट्स के मुताबिक बच्ची अमेरिका के सभी 50 राज्यों और उनकी पहचान बेहद आसानी से कर लेती है. उसके अंदर अपने आस-पास की चीजें जानने की उसकी जिज्ञासा काफी ज्यादा है. उसे कोई बात बताने पर वो काफी जल्दी याद कर लेती है. यही वजह है कि वो दुनिया के उन 2 फीसदी लोगों में शुमार हो चुकी है, जिनका IQ लेवल 130 से ज्यादा होता है. आमतौर पर ये 100 तक ही देखा गया है.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta