जरा हटके

ये लड़की दस साल की उम्र में रखती है 196 देशों के बारे में जानकारी, 15 मिनट में बता देती है सभी के नाम

Gulabi
8 May 2021 7:44 AM GMT
ये लड़की दस साल की उम्र में रखती है 196 देशों के बारे में जानकारी, 15 मिनट में बता देती है सभी के नाम
x
अगर आपसे कोई देशों के नाम और करेंसी पूछे तो आप कितनों के नाम बता पाएंगे

अगर आपसे कोई देशों के नाम और करेंसी पूछे तो आप कितनों के नाम बता पाएंगे? जाहिर सी बात है दस-बीस से ज्यादा नाम आमतौर पर लोगों को याद नहीं रहते. पर एक लड़की जिसकी उम्र महज 10 साल है और उसे दुनिया के 196 देशों के नाम के साथ ही उन देशों की करेंसी भी याद है. है ना ये लड़की कमाल की. इसकी शार्प मेमोरी और टैलेंट के आगे बड़े-बड़े फेल हो जाते हैं.


राजस्थान की रहने वाली सारा छीपा की उम्र महज 10 साल है, लेकिन उसे दुनिया के 196 देशों के नाम के साथ-साथ उनकी करेंसी भी याद है. सारा अपने परिवार के साथ दुबई में रहती हैं. फेसबुक, यूट्यूब और लिंक्डइन पर एक ऑनलाइन प्रतियोगिता आयोजित की गई थी. प्रतियोगिता को आयोजित करने वाले संगठव ओमाईजी की तरफ से सवालों की एक लिस्ट दी गई थी. सारा सभी सवालों का जवाब तय समय में देने में कामयाब रही।सारा छीपा उस केटेगरी में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने वाले पहली लड़की बनी, जिसमें करेंसी के नाम को शामिल किया गया था.

नन्ही सारा ने अपने गुरु सुशांत मैसूरकर के साथ लॉकडाउन के दौरान अपनी स्किल्स पर काम किया. शुरुआत में उसे सभी अलग-अलग उच्चारणों और वर्तनी सीखने में कुछ समय लगा. लेकिन समय बीतने के साथ वो पारंगत हो गई. पहले इन सबको याद करने में उसे 1.5 घंटे लगते थे. लेकिन जैसे जैसे अभ्यास बढ़ता गया वो 15 मिनट में सभी देशों के नाम बता देती थी. 'शाइन विद सारा' नाम से उसका अपना यूट्यूब चैनल भी है.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta