जरा हटके

कमाल की जुगाड़ से बनी है ये गाड़ी... चढ़ती है पेड़ पर... देखें VIDEO .

Bharti sahu
30 Oct 2021 9:59 AM GMT
कमाल की जुगाड़ से बनी है ये गाड़ी... चढ़ती है पेड़ पर... देखें VIDEO .
x
सड़क पर चढ़ने वाली गाड़ियों में तो आपने तमाम तरह के देसी जुगाड़ देखें होंगे.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | सड़क पर चढ़ने वाली गाड़ियों (Vehicles) में तो आपने तमाम तरह के देसी जुगाड़ (Desi Jugaad) देखें होंगे. लेकिन जुगाड़ के मामले में भारतीय इतने कमाल हैं कि जब वे रोड पर चल रही गाड़ियों में जुगाड़ करके बोर हो गए तो उन्‍होंने जुगाड़ से पेड़ (Tree) पर चलने वाली गाड़ी बना दी. जी हां, ये गाड़ी धड़ाधड़ पलक झपकते ही पेड़ पर चढ़ जाती है और गाड़ी में बैठा आदमी आराम से ऊंचे पेड़ पर लगे फल भी तोड़कर ले आता है.

स्‍पीड के साथ-साथ ब्रेक भी कमाल के
पेड़ पर चढ़ने वाली ये गाड़ी इतनी कमाल की है कि ये न केवल तेजी से पेड़ पर चढ़ और उतर जाती है. बल्कि इसे आम गाड़ियों की तरह कहीं भी ब्रेक लगाकर रोक भी सकते हैं. इससे आजू-बाजू के कम ऊंचाई वाले करीबी पेड़ों के फल भी तोड़े जा सकते हैं. इसमें बैठने के लिए एक सीट भी लगाई गई है और पेड़ से तोड़े गए फलों को रखने की व्‍यवस्‍था भी की गई है. कुल मिलाकर यह गाड़ी जितनी इनोवेटिव है, उतनी ही आरामदायक भी है.
कम हुआ जान का खतरा
इस गाड़ी के उपयोग से पेड़ पर चढ़ने में लगने वाला समय और मेहनत तो बच ही गई है. साथ ही दुर्घटनाओं की आशंका भी खत्‍म हो गई है. दरअसल, ऊंचे-ऊंचे पेड़ों पर लगे फलों को तोड़ने के लिए ऊपर चढ़ने वाले लोग कई बार दुर्घटना का शिकार होकर जान तक गंवा बैठते हैं या गिरकर गंभीर चोटों के शिकार हो जाते हैं. लेकिन देसी जुगाड़ ने किसानों की यह समस्‍या भी खत्‍म कर दी है. इस गाड़ी की मदद से किसान ऊंचाई पर जाकर अपने खेत या बगीचे में दवाओं का छिड़काव भी आसानी से कर सकते हैं, ताकि उनके पेड़-पौधों में कोई बीमारी न फैले. पहले इस काम में भी बहुत मुश्किलें आती थीं




Bharti sahu

Bharti sahu

    Next Story