जरा हटके

120 साल से लगातार जल रहा है ये बल्ब... जो अभी तक नहीं हुआ फ्यूज

Bharti sahu
6 Jun 2021 7:37 AM GMT
120 साल से लगातार जल रहा है ये बल्ब... जो अभी तक नहीं हुआ फ्यूज
x
बिजली से जलने वाले बल्ब का अविष्कार थॉमस अल्वा एडिसन ने किया था

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | बिजली से जलने वाले बल्ब का अविष्कार थॉमस अल्वा एडिसन ने किया था। लेकिन एडिसन से काफी पहले वैज्ञानिक और शोधकर्ता परंपरागत लैंप की जगह बिजली से जलने वाले लैंप की खोज में लग गए थे। 19वीं सदी में ही आविष्कारकों ने रोशनी के लिए सुरक्षित और सुविधाजनक माध्यम की तलाश के लिए काफी काम किया। उन सबके कामों के आधार पर ही एडिसन ने लाइट बल्ब का संशोधित रूप विकसित किया और उसका पेटेंट कराया। आज बाजार में कई तरह के बल्ब मौजूद हैं। कई कंपनियां ऐसी हैं, जो अपने बल्ब पर एक या दो साल की गारंटी देती हैं। हालांकि, ऐसा बहुत कम ही होता है कि कोई बल्ब लगातार दो-तीन साल तक जलता रहे। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे बल्ब के बारे में बताएंगे, जो एक-दो साल नहीं, बल्कि 120 साल से लगातार जल रहा है। ये बल्ब आजतक फ्यूज नहीं हुआ है। इतना ही नहीं कुछ लोग तो अब इस बल्ब को चमत्कार मानने लगे हैं।

कैलिफोर्निया के लिवरमोर शहर के दमकल केंद्र में लगे इस अजूबे बल्ब को सेंटेनियल नाम से जाना जाता है। इस बल्ब को शेल्बी इलेक्ट्रॉनिक कंपनी ने बनाया था और इसे साल 1901 में पहली बार जलाया गया था। तब से लेकर आज तक यह बल्ब जल ही रहा है।
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, साल 1937 में बिजली का तार बदलने के लिए इस बल्ब को पहली बार बंद किया गया था और तार बदलने के बाद उसे फिर से जला दिया गया था। आपको बता दें कि इस बल्ब का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है। इस बल्ब की निगरानी सीसीटीवी कैमरे से की जाती है।

चार वॉट बिजली से जलने वाला ये सेंटेनियल बल्ब 24 घंटे जलता रहता है। साल 2001 में इस बल्ब का 100वां जन्मदिन काफी धूमधाम से मनाया गया था, जिसमें संगीत पार्टी का भी आयोजन किया गया था।
इस अनोखे बल्ब को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। दमकल केंद्र में कभी-कभी इतनी भीड़ हो जाती है कि लगता है कि वो कोई म्यूजियम हो। हालांकि, साल 2013 में यह बल्ब अपने आप बंद हो गया था, तब लोगों को लगा था कि शायद बल्ब फ्यूज हो गया, लेकिन जब जांच की गई तो तार में खराबी निकली। इसके बाद तार को फिर से बदल दिया गया और बल्ब फिर जलने लगा।




Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta