जरा हटके

ये जानवर शिकारी को ही बना डालता है शिकार, जंगल के राजा से भी नहीं डरता?

Gulabi
5 Nov 2021 3:09 PM GMT
ये जानवर शिकारी को ही बना डालता है शिकार, जंगल के राजा से भी नहीं डरता?
x
डर सबको लगता है, गला सबका सूखता है... एक कोल्डड्रिंक के विज्ञापन की यह लाइन तो आपको याद होगी ही

डर सबको लगता है, गला सबका सूखता है... एक कोल्डड्रिंक के विज्ञापन की यह लाइन तो आपको याद होगी ही. कहा तो सही ही गया है. किसी को कीड़े से तो किसी को क्रिमिनल्स से, किसी को कॉकरोच या चूहों से तो किसी को शेर या भालू से, किसी को पहाड़ों की ऊंचाई से तो किसी को नदी की गहराई से... डर तो लगता है. लेकिन आज आपको बताने जा रहे हैं एक निडर जानवर के बारे में.

हम बात कर रहे हैं एक ऐसे जानवर के बारे में जो जंगल में रहते हुए जंगल के राजा शेर से भी नहीं डरता. यहां तक कि कई बार यह शिकार करने आए शिकारी जानवर को ही अपना शिकार बना लेता है. कभी एकदम सुस्त दिखने वाला यह जानवर अचानक फुर्ती दिखाते हुए अपने शिकार पर हमला कर देता है. जी हां, हम बात कर रहे हैं मगरमच्छ की.
एक व्यस्क मगरमच्छ 20 फीट तक लंबा और वजन में 1000 किलो से भी अधिक भारी हो सकता है. मगरमच्छ की ऊपरी त्वचा बेहद कठोर होती है. इस कारण शेर के लिए भी इसे काट कर शिकार कर पाना कई बार शेर के बूते से भी बाहर हो जाता है. वहीं बताया जाता है कि मगरमच्छ के काटने की शक्ति सभी स्थलीय जीव में सबसे अधिक होती है.
धरती पर करोड़ों सालों से मगरमच्छ का वजूद बना हुआ है. ये रेप्टाइल्स श्रेणी के विशाल जानवर हैं. जंगल का राजा भले ही शेर हो, लेकिन जंगल में तालाब का राजा तो मगरमच्छ ही होता है. पानी पीने के लिए हर जानवर को तालाब यानी मगरमच्छ के इलाके में तो आना ही पड़ता है. ऐसे में मगरमच्छ ने हमला कर दिया तो पानी पीने आए जानवरों का बच पाना बहुत ही मुश्किल होता है.
पानी के बाहर यानी जमीन पर सुस्त दिखने वाला मगरमच्छ तालाब में बहुत ही तेज होता है. पानी के अंदर फुर्ती देखने लायक होती है. पानी पीने आए जानवरों पर यह बिजली की गति से हमला करता है और फिर पानी में घसीट कर मौत की नींद सुला देता है. कई बार तो जंगल के राजा शेर की हालत भी इनके आगे पतली हो जाती है. ऐसे कई सारे वीडियोज आपको यूट्यूब पर मिल जाएंगे.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta