जरा हटके

सालों से अनसुलझी है दुनिया की ये 5 सबसे बड़ी Mystery Of History

Gulabi
13 Jun 2021 8:09 AM GMT
सालों से अनसुलझी है दुनिया की ये 5 सबसे बड़ी Mystery Of History
x
आज-कल रिसोर्सेस के अंबार के बीच इतिहास के गड़े मुर्दे (Mystery Of History) भी उखाड़ना काफी आसान हो गया है

Weird News: आज-कल रिसोर्सेस के अंबार के बीच इतिहास के गड़े मुर्दे (Mystery Of History) भी उखाड़ना काफी आसान हो गया है. लेकिन दुनिया में आज भी कुछ ऐसे भयानक रहस्य (Biggest Mysteries Of The World) हैं, जिन पर से कोई भी पर्दा नहीं उठा पाया है. इतिहास के इन अनसुलझे रहस्यों ने हर किसी को बेचैन कर दिया है. तस्वीरों के साथ जानिए दुनिया के 5 सबसे बड़े रहस्य, जो किसी को भी चौंकाने के लिए काफी हैं (Shocking Mystery)


दो सदियों से एक कहानी खूब प्रचलित रही है कि कनाडा (Canada) के नोवा स्कोटिया (Nova Scotia) के निकट स्थित ओक आइलैंड (Oak Island Mystery) में बेशकीमती खजाना छिपा हुआ है. एक मान्यता है कि कैप्टन विलियम किड (Captain William Kidd) नामक समुद्री डाकू ने इस जगह पर अपना लूटा हुआ खजाना छुपाया था. इस खजाने का पता लगाने के लिए करोड़ों रुपये भी लगाए गए लेकिन इसका रहस्य नहीं खुल सका.


अमेरिका के 35वें राष्ट्रपति (President Of America) जॉन एफ केनेडी (John F Kennedy Assassination Mystery) की मौत दुनिया के सबसे बड़े रहस्यों में शुमार है. इन्हीं के शासन काल में नील आर्मस्ट्रांग (Neil Armstrong) ने चांद पर कदम रखा था. आपकी जानकारी के लिए बता दें, 22 नवंबर 1963 को ली हार्वे ओसवॉल्ड ने जॉन एफ केनेडी को गोली मार दी थी, जिसके चलते उनकी मौत हो गई थी. कई लोगों का कहना है कि किसी और ने केनेडी को ओसवॉल्ड के जरिए मरवाया था. कई इतिहासकारों का मानना है कि केनेडी की हत्या करना कोई मामूली बात नहीं थी. इसके पीछे जरूर कोई बड़ी साजिश थी.


जीसस क्राइस्ट (Jesus Christ Images) यानी ईसा मसीह का असल स्वरूप किसी रहस्य से कम नहीं है. उनके स्वरूप को लेकर कई तरह की मान्यताएं और धारणाएं हैं. कई इतिहासकार ईसा मसीह के स्वरूप को लेकर एकमत नहीं हैं. कुछ समय पहले ही पुरातत्वविदों ने ईसा मसीह का घर ढूंढा था. ईसा मसीह नाजरेथ में पले-बढ़े थे. इसको लेकर भी कई इतिहासकार सवाल उठाते हैं. ऐसे में ईसा मसीह से जुड़े कई रहस्य (Jesus Christ Mystery) आज भी इतिहास की बंद पोटली में दफन हैं.


यरुशलम (Jerusalem History) तीन धर्मों का पवित्र स्थल है. कहा जाता है कि ईसाई, इस्लाम और यहूदी धर्मों की शुरुआत यहीं से हुई थी. 587 ईसा पूर्व पहले यहूदियों के इस पवित्र शहर पर बेबीलोन (Babylon History) के लोगों ने हमला कर दिया था. हमले में पूरा यरुशलम शहर तबाह हो गया था. कहा जाता है कि उनके एक पवित्र मंदिर में आर्क ऑफ कोवेनेंट (Ark Of Covenant) रखा था, जिसके बारे में आज भी किसी को कुछ नहीं पता है. मान्यता है कि आर्क ऑफ कोवेनेंट में 10 धर्मों के आदेशों की किताबें थीं. कुछ लोगों का कहना है कि बेबीलोनियन सेना के आक्रमण होने से पहले ही इसे किसी गुप्त जगह पर छिपा दिया गया था.


ये हैं दुनिया की 5 सबसे बड़ी Mystery Of History,इतिहास (Mystery Of History) की कुछ किताबों में लिखा मानें तो बेबीलोन सभ्यता में हैंगिंग गार्डन (Hanging Gardens Of Babylon) हुआ करते थे. उस वक्त हैंगिंग गार्डन (Hanging Garden) को दुनिया का अजूबा (Wonder Of World) कहा जाता था. वहीं इराक (Iraq News) की कई जगहों पर जहां कभी बेबीलोन की सभ्यता (Babylon Civilization) हुआ करती थी, वहां पर हुई पुरातत्विक खुदाई में हैंगिंग गार्डन का कोई सबूत अब तक नहीं मिल पाया है. ऐसे में बेबीलोन के हैंगिंग गार्डन किसी रहस्य (Hanging Gardens Mystery) से कम नहीं हैं.

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta