Top
जरा हटके

इस 100 साल पुरानी मछली का वजन 108 किलोग्राम, लम्बाई देख कर हर कोई दंग

Gulabi
4 May 2021 9:50 AM GMT
इस 100 साल पुरानी मछली का वजन 108 किलोग्राम, लम्बाई देख कर हर कोई दंग
x
100 साल पुरानी मछली

अगर आपसे कोई सवाल करे कि एक मछली की उम्र कितनी हो सकती है तो आपका जवाब होगा ज्यादा से ज्यादा दस-बीस साल. लेकिन अमेरिका में एक मछली मिली है जिसकी उम्र 100 साल है. फ़ॉरेस्ट सर्विस डिपार्टमेंट के एक शख्स ने ये उम्रदराज मछली पकड़ी, जिसका वजन 108 किलोग्राम है. इस मछली की फोटो को उन्होंने फेसबुक पर भी शेयर किया. जहां लोग इसे देखकर हैरान हैं कि आखिर इतनी लंबी उम्र की मछली कैसे हो सकती है


ये मछली Detroit River में मिली है. इसकी लंबाई 6 फीट 10 इंच है. इसके साइज के आधार पर इसे एक फीमेल मछली माना गया है. यह 100 सालों से पानी में घूम रही है. इसे डेट्रॉइट के दक्षिण में ग्रोसे इले के पास पकड़ा गया था. तीन बायोलॉजिस्ट के दल ने इसे पकड़ा था जोकि स्टर्लिंग पर रिसर्च कर रहे थे. Jason Fischer ने बताया कि जैसे-जैसे ये मछली पास आ रही थी वैसे ही बड़ी होती जा रही थी. Jason के साथ उनके दो दोस्त Paige Wigren और Jennifer Johnson भी थे.


लेक स्टर्जन एक रेयर प्रजाति की मछली है. अगर ये जाल में फंस जाती है तो उसे तुरंत पानी में वापस छोड़ा जाता है ताकि ये प्रजाति लुप्त ना हो. एक पुरुष स्टर्जन मछली की उम्र 55 साल तक, वहीं मादा मछली की उम्र 70 से 100 साल की होती है.

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it