जरा हटके

ये हैं घूमने के लिए दुनिया की सबसे एक्सट्रीम जगहें, यहां की यात्रा करना है बेहद रोमांचक

Rani Sahu
17 Oct 2021 2:02 PM GMT
ये हैं घूमने के लिए दुनिया की सबसे एक्सट्रीम जगहें, यहां की यात्रा करना है बेहद रोमांचक
x
क्या आपने कभी पृथ्वी के सबसे एक्सट्रीम जगहों पर जाने पर विचार किया है

घूमने के लिए दुनिया की सबसे एक्सट्रीम जगहें

क्या आपने कभी पृथ्वी के सबसे एक्सट्रीम जगहों पर जाने पर विचार किया है? चाहे वो अलग-थलग डेस्टिनेशंस, इंटेंस वेदर कंडीशन या ग्रैंड नेचुरल फीचर्स के लिए जाना जाता हो, ये जगह जीवन भर की यात्रा के लिए इन्हें बेहतरीन बनाते हैं.
इसलिए, अगर आप और जानने के इच्छुक हैं, तो यहां दुनिया के सबसे एक्सट्रीम जगहों की लिस्ट दी गई है.
विश्व की सबसे ठंडी जगह: अंटार्कटिका
पृथ्वी पर सबसे ठंडा महाद्वीप होने के लिए जाना जाता है, जब एक्सट्रीम वेदर कंडीशन से निपटने की बात आती है तो अंटार्कटिका असली विजेता होता है.
पूर्वी अंटार्कटिक पठार पृथ्वी पर सबसे ठंडी जगह का खिताब अपने पास रखता है, जहां 2004 और 2016 के बीच, उपग्रह डेटा से पता चलता है कि हवा का तापमान -94 डिग्री सेल्सियस के आस-पास चला गया.
विश्व की सबसे ड्राइएस्ट जगह: अटाकामा डेजर्ट, चिली
हालांकि, दुनिया की सबसे ड्राई जगह पर जाना आपकी यात्रा की इच्छा लिस्ट में शामिल नहीं होगा, चिली में अटाकामा रेगिस्तान एक अपवाद हो सकता है.
हालांकि, ये पृथ्वी पर सबसे ड्राई और सबसे ऊंचा नॉनपोलर डेजर्ट है, ये हकीकत में विशाल तारों वाले रात के आकाश और जियोथर्मल लैंडस्केप का पता लगाने के लिए एक जादुई जगह है.
आपको रेगिस्तान के रोमांच में भी ले जाने के लिए आपको वहां आसानी से सोर्स मिल जाएंगे.
दुनिया की सबसे गर्म जगह: डेथ वैली, कैलिफोर्निया
क्यूंकि दुनिया भर में कई इनहॉस्पिटेबल प्लेसेज में तापमान लगातार दर्ज नहीं किया जाता है, इसलिए हाइएस्ट टेंपरेचर दर्ज करने वाले जगह के बारे में कुछ बहस चल रही है.
हालांकि, हाइएस्ट टेंपरेचर दर्ज करने का खिताब रखने वाला डेस्टिनेशन कैलिफोर्निया के डेथ वैली में फर्नेस क्रीक है, जिसने तापमान 134 डिग्री फॉरेनहाइट (57 डिग्री सेल्सियस) तक दर्ज किया.
विश्व की सबसे गीली जगह: मौसिनराम, भारत
अगर आप रिकॉर्ड के मुताबिक जाते हैं, तो इस विचित्र गांव में प्रति वर्ष तकरीबन 500 इंच वर्षा होती है, जिससे ये ग्रह पर सबसे वेटेस्ट प्लेस बन जाता है.
ये देखा गया है कि जब बंगाल की खाड़ी से नम मानसूनी हवाएं मौसिनराम के आस-पास के पहाड़ों से टकराती हैं, तो बारिश होती है, जो बारिश के प्रकोप को देखने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है.
ड्राई लैंड पर विश्व का सबसे निचला बिंदु: मृत सागर (डेड सी)
मृत सागर की शोरलाइन जॉर्डन, इजराइल और फिलिस्तीन के साथ साझा की जाती है, जो कि ग्रह पर ड्राई लैंड का सबसे निचला टुकड़ा होने के लिए जाना जाता है.
जब यहां, मिनरल रिच डेड सी में भिगोना न भूलें; इस हाइपरसैलाइन झील में मौजूद नमक उछाल पैदा करता है जिससे आप आसानी से तैर सकते हैं. हकीकत में, मृत सागर का पानी सामान्य समुद्र के पानी की तुलना में तकरीबन 10 गुना ज्यादा खारा होता है.
विश्व का सबसे रिमोट आईलैंड: बौवेट आईलैंड
दक्षिण अफ्रीका और अंटार्कटिका के बीच स्थित, अभी तक नॉर्वे के जरिए दावा किया गया, ये छोटा आईलैंड दुनिया का सबसे रिमोट आईलैंड है, जो मूल रूप से एक बड़ा निर्जन बर्फ का घन है.
तकरीबन पूरी तरह से बर्फ से कवर्ड और ग्लेशियरों से घिरा, बौवेट आईलैंड कई मायनों में यूनीक है
ये जगह कुछ विचित्र अतीत की घटनाओं को भी समेटे हुए है, जैसे कि एक कथित परमाणु घटना, और जब यहां एक एबडंड लाईफबोट मिली थी, लेकिन उस पर मानव जीवन का कोई निशान नहीं मिला था.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta