जरा हटके

इंसानों के लिए दुर्लभ हैं ये 11 समुद्री जीव

Gulabi
15 Sep 2021 11:55 AM GMT
इंसानों के लिए दुर्लभ हैं ये 11 समुद्री जीव
x
समुद्र मंथन से सिर्फ अमृत या विष नहीं निकला था

समुद्र मंथन से सिर्फ अमृत या विष नहीं निकला था. आज भी कभी-कभी समुद्र से कुछ ऐसे विचित्र जीव बाहर निकल आते हैं, जिन्हें देखना इंसानों के लिए दुर्लभ होता है. ये जीव ऐसे होते हैं जैसे किसी अन्य दुनिया से आए फिल्मी जीव. कभी-कभी तो लगता है कि किसी अन्य ग्रह से कोई एलियन समुद्र से बाहर आ गया है. इस खबर में आपको हम ऐसे ही कुछ विचित्र जीवों के बारे में बताएंगे, जिन्हें इंसानों ने तभी देखा जब वो समुद्र से किसी तरीके से बाहर आ गए...(फोटोःगेटी)

1. जायंट स्क्विड (Giant Squid)


सैकड़ों कहानियों और लोककथाओं में शैतानी जीव का किरदार निभाने वाला जायंट स्क्विड आसानी से नहीं दिखता. जानवरों की दुनिया में इसके पास सबसे बड़ी आंखें होती हैं. यह काफी गहराई में रहता, बेहद कम ऐसा होता है कि जब यह समुद्र से बाहर किनारे पर आकर मर जाए. अक्टूबर 2013 में एक बेहद भयावह और बड़ा जायंट स्क्विड स्पेन की तट पर बह आया था. यह करीब 30 मीटर लंबा था. इसका वजन 180 किलोग्राम था. यानी एक वयस्क भूरे भालू के बराबर. पिछले साल दक्षिण अफ्रीका के ब्रिटैनिया बे पर एक जायंट स्क्विड बाहर आया था, जो काफी सही स्थिति में था. यह 13 फीट लंबा और 330 किलोग्राम वजनी था. (फोटोः गेटी)
2. बालों वाला समुद्री शैतान (Hairy Sea Monster)

मई 2018 में फिलिपींस के ओरिएंटल मिंडोरो प्रांत के लोग तब हैरान हो गए जब उन्होंने समुद्र के किनारे एक बालों वाले समुद्री शैतान को देखा. यह करीब 20 फीट लंबा था. किसी को समझ में नहीं आ रहा था कि यह किस तरह का जीव है. बाद में वैज्ञानिकों ने अध्ययन करके बताया कि यह किसी बड़ी व्हेल का सड़ता हुआ शरीर था, जो समुद्र में बहकर किनारे आ लगा था. उसके चारों तरफ जो बालों का गुच्छा दिख रहा था, वह उस व्हेल की मांसपेशियों के सड़ते हुए फाइबर्स थे.



3. बिना लिवर की शार्क मछली (Sharks with Missing Liver)


मई 2017 में दक्षिण अफ्रीका के तट पर तीन ग्रेट व्हाइट शार्क मिली, जिनके शरीर से लिवर गायब थे. एक शार्क के शरीर से दिल भी गायब था. वैज्ञानिकों ने इनके शरीर का पोस्टमार्टम किया जिसे समुद्री विज्ञान की भाषा में नेक्रोपसिस (Necropsies) कहते हैं. जांच में पता चला कि इन शार्क को ओर्का (Orca) यानी किलर व्हेल (Killer Whales) ने मारा है. किलर व्हेल शार्क या उनकी प्रजातियों की अन्य मछलियों पर हमला करके उनके अंग खा लेती हैं. बाकी शरीर छोड़ देती हैं. लिवर इसलिए पसंद होता है क्योंकि उसमें फैट और ढेर सारा पोषक तत्व होता है. (फोटोः मरीन डायनेमिक्स)

4. सिर पर लाइटबल्ब वाली एंगलर फिश (Anglerfish with Lightbulb on its head)

मई 2021 में कैलिफोर्निया के क्रिस्टल कोव स्टेट पार्क तट पर एक मछुआरे को गहरे समुद्र में गोते लगाने वाली एंगलरफिश का शव मिला. ये मछलियां आमतौर पर 3000 फीट की गहराई या उससे नीचे तैरती हैं. ये बेहद खतरनाक दिखती है. इसके सिर पर एक बायोल्यूमिनिसेंट बल्ब होता है, जो एंगलरफिश अपने शिकार को आकर्षित करने के जलाती-बुझाती रहती है. जैसे ही बल्ब के पास इसका शिकार आता है, ये उसे दबोच लेती है. (फोटोः इंद्रजीथ जय
5. समुद्री आलू (Sea Potatoes)


इंग्लैंड के कॉर्नवेल के पेनजेंस समुद्री तट पर अगस्त 2018 को अजीबोगरीब नजारा देखने को मिला. वहां पर हजारों की संख्या में समुद्री आलू तट पर देखे गए. आम भाषा में इन्हें समुद्री अर्चिन्स (Sea Urchins) या समुद्री आलू (Sea Potatoes) कहा जाता है. ये टेनिस बॉल के आकार के होते हैं. जब ये समुद्री आलू जीवित होते हैं, तब ये खुद को अपने कवर पीले-भूरे कवर के अंदर बंद रखते हैं. ये आमतौर पर इंग्लैंड, आयरलैंड और जापान के आसपास दिखाई देते हैं. जब इन्हें प्रजनन करना होता है, तब ये समुद्र की तलहटी से निकल कर बाहर आते हैं. नहीं तो ये तलहटी के कुछ इंच नीचे दबे रहते हैं. उस दिन कोई समुद्री तूफान आया होगा, जिसकी वजह से ये बहकर किनारे आ लगे. (फोटोः गेटी)



6. बहुत बड़े अंडाशय वाली ओरफिश (Oarfish With Enormous Ovaries)


ये बात जून 2015 की है, जब कैलिफोर्निया के कैटालिना आईलैंड पर एक बेहद बड़ी और गहरे समुद्र में रहने वाली ओरफिश (Oarfish) देखी गई. यह मछली बेहद दुर्लभ होती है. इसका दिखना बेहद मुश्किल होता है. यह करीब 13.5 फीट लंबाई की हो सकती है. कैटालिना आईलैंड पर आई ओरफिश को वैज्ञानिक उठाकर ले गए थे, ताकि इस प्रजाति से संबंधित ज्यादा जानकारी मिल सके. जब वैज्ञानिकों ने इसके शरीर की जांच की तो इसके अंदर एक जोड़ा ओवरी (Ovaries) यानी अंडाशय मिला. यह करीब 7 फीट लंबा और 11 किलोग्राम वजनी था.


7. सड़े-गले समुद्री शेर (Decapitated Sea Lions)

हम आपको समुद्री शेर यानी सी-लायंस की सड़ी-गली तस्वीर नहीं दिखा सकते. इसलिए आप इन खुश सी-लायंस को देखकर कल्पना कर लें. लेकिन अक्सर सी लायंस के शव तटों पर मिलते हैं. पिछले साल अप्रैल से जुलाई के बीच कनाडा के वैंकूवर आईलैंड पर पांच बार बिना सिर के सी-लायंस के शव देखने को मिले. वैज्ञानिकों का मानना है कि जब कोई मरा हुआ सी-लायन बहकर किनारे लगता है तो इसके सिर को इंसान काट ले जाते है. हालांकि इनकी मौत कैसे होती है या फिर इनका सिर कौन काटता है, इसकी कोई पुख्ता जानकारी वैज्ञानिकों के पास नहीं है.


8. हजारों की संख्या में पेनिस फिश (Penis Fish)


साल 2019 में कैलिफोर्निया का तट हजारों पेनिस फिश से भर गया था. ये करीब 10 इंच लंबी मछलियां होती है, जो गुलाबी रंग की और नरम होती है. ये असल में समुद्री कीड़े होते हैं लेकिन इनके नाम में फिश जोड़ा गया है. इन्हें फैट इनकीपर वॉर्म (Fat Inkeeper Worm) भी कहते हैं. ये समुद्री में पत्थरों की परतों के बीच में छिपे रहते हैं. ये अपने चारों तरफ चिपचिपे पदार्थ का जाल बनाते हैं, जिसमें फंसने वाले छोटे जीवों को खाकर जिंदा रहते है. वैज्ञानिकों का मानना है कि ये किसी समुद्री तूफान के समय तेज हवा और ऊंची लहरों की वजह से तट पर आ गए होंगे.
9. हवा में तैरने वाले समुद्री जीव (Sailing Sea Creatures)


ये समुद्री जीव वाकई बेहद विचित्र और हैरतअंगेज हैं. ये रहते समुद्र में है पर तैरते हवा के सहारे हैं. साल 2014 में अमेरिका के पश्चिमी तट पर हजारों की संख्या में कांच जैसी जीव दिख रहे थे. इन्हों हाइड्रोजोन्स (Hydrozoans) कहते हैं. ये लहरों के ऊपर हवा की गति के सहारे तैरते रहते हैं. जब भी ये खुले समुद्र में आते हैं तब ये हवा के सहारे सैकड़ों किलोमीटर तक तैरते हुए चले जाते हैं. किसी तूफान और तेज हवा के चलते ये 2014 में अमेरिका के तटों पर आ गए थे.
10. फैंग्ड कैनिबल लैंसेटफिश (Fanged Cannibal Lancetfish)

मई 2014 में नॉर्थ कैरोलिना के जेनेट्स पायर तट के पास फैंग्ड कैनिबल लैंसेटफिश दिखाई दी. लोग इसे देख ही रहे थे, तभी इसने तेजी से पलटी मारी. यह जीवित थी. यह एक बेहद असामान्य रात्रिचर मछली है, जो सिर्फ रात में अपना शिकार करती है. यह समुद्री किनारों से बेहद दूर रहती है. यह स्क्विड, क्रस्टेशियन और अन्य लैंसेंटफिश को खाती है. इसके तीखे और तेज पंख आसपास की मछलियों को काट देते हैं. इस जीवित लैंसेटफिश को समुद्र में छोड़ दिया गया था. लेकिन यह ज्यादा तैर नहीं पाई. यह काफी कमजोर और बीमार थी, इसलिए यह वापस किनारे आ लगी और मर गई.
11. रहस्यमयी सड़ता हुआ जीव (Mystery Decomposing Blob)




मायेन में जुलाई 2018 को एक रहस्यमयी सड़ा हुआ जीव समुद्र किनारे बहकर आया हुआ मिला. इसे पहचान पाना मुश्किल था. क्योंकि यह इतन सड़ा हुआ था कि इसकी आकृति समझ में नहीं आ रही थी. यह करीब 15 फीट लंबा था. कुछ लोगों का मानना था कि यह व्हेल का सड़ा हुआ शव है. इसे हटाने के लिए लोगों को बुलडोजर लगाने पड़े थे. बाद में जांच में पता चला कि यह एक बास्किंग शार्क (Basking Shark) थी.
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it