जरा हटके

लकड़बग्घे के बच्चे के लिए जंगल में मचा हाहाकार, देखें वीडियो

Gulabi
12 Jan 2022 4:12 PM GMT
लकड़बग्घे के बच्चे के लिए जंगल में मचा हाहाकार, देखें वीडियो
x
शेर ने किसी जानवर को अपने पंजों में जकड़ रखा हो तो इसके मायने समझना मुश्किल नहीं होता
शेर ने किसी जानवर को अपने पंजों में जकड़ रखा हो तो इसके मायने समझना मुश्किल नहीं होता. अगले ही सेकेंड में उसके प्राण पखेरू उड़ जाएंगे और वो राजा साहब की भूख शांत कर रहा होगा. कई बार ऐसा नहीं भी होता है, लेकिन क्या करें हाथ में आए शिकार को शेर यूं ही जाने देगा ये कौन सोच सकता है. लकड़बग्गे भी इसी गलतफहमी का शिकार हो गए की उनका बच्चा जो शेर के पंजों में जा घिरा था वो अब नहीं बचेगा. यही सोचकर लकड़बग्घों ने शेर को चारों तरफ से घेर लिया.
यूट्यूब (YouTube) पर Kruger Wild Animals चैनल के इस वीडियो में शेर अपने पंजों और जबड़ों के बीच लकड़बग्घे के बच्चे को फंसाए बैठा था. वो न तो अपने जबड़ों से उसे फाड़ डालने को बेताब नज़र आ रहा था, न ही बच्चे को ख़रोंच पहुंचाई. तो आखिर शेर लकड़बग्घे के बच्चे के साथ करने क्या वाला था. हाथ में आए शिकार का वो इतना जतन क्यों कर रहा था. इन सवालों के जवाब तलाशना लकड़बग्घों के लिए आसान नहीं था.
बच्चे के लिए जंगल में मचा हाहाकार
हेयना का परिवार शेर के पंजे में खुद का बच्चा देख बेचैन हो रहे थे. इतने बेचैन की शेर की नियत को ठीक से भांप पाने की न उनमें क्षमता थी न समझ. उन्होंने झुंड बनाया और चारों तरफ से शेर को घेर लिया. इतना ही नहीं जहां कहीं भी शेर की प्रजाति का कोई नज़र आया ,उन्होंने सबको घेर लिया. इतनी भागमभाग मची की जंगल में हाहाकार मच गया. लेकिन हेयना का जो बच्चा बब्बर शेर के पंजे में था वो सबसे सुरक्षित था.

लकड़बग्घे के बच्चे का इतना जतन क्यों?
दरअसल शेर बच्चे के साथ खेलना चाहता था. वो उसे छेड़ रहा था, अठखेलियां कर रहा था. कुछ देर तक तो बेचारा बच्चा भी शेर की नियत समझ नहीं पा रहा था इसीलिए जल्दी ही उसकी पकड़ से वो भागना चाहता था. मगर काफी देर तक जब शेर ने कोई नुकसान नहीं पहुंचाया तो वो भी शांत हो गया और जंगल के राजा के साथ मस्ती की. हालांकी बच्चे की सुरक्षा से अनजान लकड़बग्घों ने जंगल में खूब हाहाकार मचाया. जहां भी शेर, बाघिन कोई भी नज़र आया वो उसे दूर तक दौड़ा लेते, उन पर हमला करते. यानि सही नियत के साथ बच्चे के साथ खेलना भी शेर राजा को महंगा ही पड़ा.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta