जरा हटके

इस पत्थर को लेकर हो रहा है दो देशो के बीच मुकाबला, अगर आपको मिला तो बदल जाएगी किस्मत

Gulabi
1 Jun 2021 10:16 AM GMT
इस पत्थर को लेकर हो रहा है दो देशो के बीच मुकाबला, अगर आपको मिला तो बदल जाएगी किस्मत
x
यूं तो आपने कई लोगों को कीमती पत्थरों पर पैसा खर्च करते हुए होगा. इनके पीछे लोग दिल खोलकर पैसा खर्च करते हैं लेकिन

यूं तो आपने कई लोगों को कीमती पत्थरों पर पैसा खर्च करते हुए होगा. इनके पीछे लोग दिल खोलकर पैसा खर्च करते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि एक ऐसा पत्थर भी है. जिसकी कीमत धरती पर पाएं जाने वाले हर धातू से ज्यादा है! अब आपके मन में सवाल तो जरूर उठ रहा होगा कि आखिर क्या हैं ये पत्थर और इनमें ऐसा क्या है जिसकी वजह से इनकी इतनी ज्यादा कीमत है?

दरअसल हम मून गोल्ड (Moon Gold) के बारे में बताने जा रहे हैं. मून गोल्ड यानी चांद की सतह से लाए गए पत्थर. इनमें सोने के कण के अलावा कई बेशकीमती धातु होते हैं, जिसकी वजह से इसकी इतनी ज्यादा कीमत है. हालांकि अभी तक स्पेस के ज्ञाताओं ने इस बात की पुष्टि नहीं की है कि इनमें सोना और प्लैटिनम के अलावा और कौन कौन सी धातु मौजूद है? लेकिन इस पत्थर से इस बात के सबूत मिले है कि इनमें नॉन-रेडियोएक्टिव हीलियम 3 मौजूद हो सकता है, जिससे न्यूक्लियर रिएक्टर्स को मदद मिलेगी.
इस पत्थर को लेकर हो रहा है दो देशो के बीच मुकाबला
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 14 दिसंबर 1972 को नासा के एस्ट्रॉनॉट यूजीने केर्नन (Eugene Cernan) ने ही सबसे पहले अपोलो 17 लूनर मॉड्यूल (Apollo 17 Lunar Module) से कदम बाहर रखकर चांद की सतह से एक पत्थर उठाया था. जिसके बाद अब तक ऐसे कई पत्थर पृथ्वी पर लाए जा चुके हैं.
वैज्ञानिकों द्वारा दावा किया जा रहा है कि इन पत्थरों के नीचे सोना और प्लैटिनम (Platinum) जैसी कीमती धातू का भंडार है. यही वजह है कि इन पत्थरों की कीमत भी काफी ज्यादा है. इस कीमती पत्थर के उत्खनन को लेकर अमेरिका और चीन के बीच मुकाबला हो रहा है. दोनों ही देश ज्यादा से ज्यादा मून गोल्ड पृथ्वी पर लाने की कोशिश में लगे हैं.
विशेषज्ञों के मुताबिक, विश्‍वभर की महाशक्तियों की योजना चांद पर बस्तियां बसाने की है. इसी को देखते हुए चीन ने लंबी अवधि की योजना पर काम करते हुए अपना चंद्रमा उत्‍खनन कार्यक्रम शुरू किया है. उसकी कोशिश वर्ष 2036 तक चंद्रमा पर एक स्‍थायी ठिकाना बनाने की है.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta