जरा हटके

अंग्रेजी भाषा में पाए जाते हैं कई तरह के शब्द, क्या आपको पता है वो एक वर्ड जिसे पढ़ने में लगते हैं 4 घंटे

Gulabi
13 Jun 2021 6:26 AM GMT
अंग्रेजी भाषा में पाए जाते हैं कई तरह के शब्द, क्या आपको पता है वो एक वर्ड जिसे पढ़ने में लगते हैं 4 घंटे
x
अंग्रेजी भाषा

Weird News: हर भाषा की तरह इंग्लिश (English) यानी अंग्रेजी भी काफी समृद्ध भाषा (English Language) है. इसमें कई ऐसे शब्द हैं, जिन्हें बोलने में आपके पसीने छूट सकते हैं. लेकिन अपनी जानकारी (Knowledge) बढ़ाने और वोकैबुलरी (Vocabulary) को मजबूत करने के लिए आपको अंग्रेजी भाषा की कुछ बेसिक चीजें जरूर पता होनी चाहिए. इससे आप अपने ज्ञान (Knowledge) का भंडार बढ़ा सकते हैं. जानिए दुनिया के सबसे लंबे अंग्रेजी शब्द के बारे में (Longest Word In English Language).

दुनिया का सबसे बड़ा शब्द
अगर आपको अलग-अलग भाषाएं (Language) पढ़ने-लिखने का शौक है तो यह लेख आपके लिए बहुत काम का साबित होगा. अब तक आपने 32 और 45 अक्षरों वाले लंबे अंग्रेजी शब्द जरूर पढ़े होंगे लेकिन अगर हम आपसे कहें कि अंग्रेजी भाषा में इससे भी लंबा एक शब्द है तो क्या आप यकीन कर सकेंगे (Longest Word In English)? यह शब्द 100-200 अक्षरों से नहीं, बल्कि 1 लाख 89 हजार 819 अक्षरों से मिलकर बना है.
पढ़ने में लगेंगे 3 घंटे से ज्यादा
इस बेहद खास शब्द को पढ़ने में लगभग साढ़े 3 घंटे का समय लग सकता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें, यह शब्द इंसान के शरीर में पाए जाने वाले टिटिन (Titin) के प्रोटीन का केमिकल नाम है. हमारे शरीर में 20 लाख से भी ज्यादा प्रोटीन होते हैं, जो अमीनो एसिड (Amino Acid) से बने होते हैं. इंसान के शरीर में अब तक का ज्ञात सबसे लंबा प्रोटीन टिटिन (Titin Protein) ही है. टिटिन में 26 हजार से भी ज्यादा अमीनो एसिड होते हैं.
जानकारी के लिए पढ़ना जरूरी
अपने ज्ञान कोष (Knowledge) को बढ़ाने के लिए अलग-अलग तरह की खूब किताबें पढ़नी चाहिए. इससे दिमाग की एक्सरसाइज (Brain Exercise) भी होती है.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta