जरा हटके

दुनिया की सबसे लंबी कार, है 10 मंजिला इमारत के बराबर

Rani Sahu
14 Nov 2021 3:51 PM GMT
दुनिया की सबसे लंबी कार, है 10 मंजिला इमारत के बराबर
x
दुनिया में हर इंसान का एक सपना होता है कि उसके पास अपनी एक कार हो

दुनिया में हर इंसान का एक सपना होता है कि उसके पास अपनी एक कार हो, जिसमें बैठकर वह अपने परिवार के साथ घुम सकें। ऐसे में कई कम्पनी ने बहुत सस्ते में कार को मार्केट में निकाला है, जिससे की लोगों का सपना पूरा हो सकें, लेकिन इसी बीच कई कम्पनी ने कुछ अलग करने के चक्कर में ऐसी अजीबोगरीब कार बना डाली जिसे देखकर ही लोग चौंक जाते है। ऐसी ही पांच कारों के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे है, जिसे बनाया ही क्यों गया है कभी-कभी लोग इस बात को सोचकर भी हंसते हैं। क्योंकि अन्य कारों की तुलना में यह कार देखने में बहुत ही अजीब और हटके लगती है, लेकिन फिर भी लोग इनको खरीदना पसंद पसंद करते हैं।आगे की स्लाइड में देखिए इन पांच अजीबोगरीब कार की तस्वीरें

आज की दुनिया में ऐसी स्थिति बन गई है कि अगर किसी के पास महंगी कार है तो उस व्यक्ति का स्टेटस बड़ा है। लग्जरी और तेज रफ्तार वाली कारें तो आपने सड़कों पर कई बार देखी ही होंगी, लेकिन क्या आपने कभी किसी ऐसी कार के बारे में सुना है हेलीपैड से लेकर स्विमिंग पूल तक की है सुविधा मौजूद हो! अगर नहीं तो आज हम आपको एक ऐसी ही कार के बारे में जिसमें ये सारी सुविधा मौजूद है.
10 मंजिला इमारत के बराबर थी ये कार
हम बात कर रहे हैं 'द अमेरिकन ड्रीम' के नाम से फेमस लेमोजीन के बारे में, इस कार के नाम दुनिया की सबसे लंबी कार होने का रिकॉर्ड दर्ज है. इस कार की लंबाई 100 फीट है. इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि ये कार 10 मंजिला इमारत के बराबर है. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस कार को किसी कंपनी ने नहीं, फिल्म के लिए एक गाड़ियों के जाने-माने डिजाइनर जे ओरबर्ग ने डिजाइन किया था.
'द अमेरिकन ड्रीम' के नाम से फेमस लेमोजीन कार को दुनिया की सबसे लंबी कार होने का गौरव हासिल है. इस कार ने साल 1986 में अपने नाम बेहद खास गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज करवाया था. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस कार की लंबाई 100 फीट है. यानी करीब-करीब ये कार 10 मंजिला इमारत के बराबर है. इस कार को किसी कंपनी ने नहीं, फिल्म के लिए एक गाड़ियों के जाने-माने डिजाइनर जे ओरबर्ग ने डिजाइन किया था. अमेरिका के कैलिफॉर्निया में रहने वाले जे को कारों का बहुत शौक था और वो कई कार्स की शानदार डिजाइन बना चुके हैं.
कार में थी हैलीपैड की सुविधा
26 टायर वाली इस कार की सबसे बड़ी खासियत यही है कि इसे दोनों तरफ से ड्राइव की जा सकती थी. डिजाइनर जे ओरबर्ग ने इस कार को 1980 के दशक में डिजाइन किया था और उनका ये डिजाइन साल 1992 में सच साबित हुआ. इस कार का डिजाइन 1976 की Cadillac Eldorado limousines पर आधारित थी. इस कार को रफ्तार देने के लिए इसमे आठ इंजन लगाए गए थे. इस कार स्विमिंग पूल, जकूजी, बाथ टब, छोटा गोल्फ कोर्स, कई टीवी, फ्रिज, टेलीफोन के साथ-साथ हैलीपैड भी मौजूद था. इस कार के ऊपर एक हेलीपैड भी डि़जाइन करवाया गया था जिसपर हेलीकॉप्टर आराम से उतर सके और साथ ही टेकऑफ भी कर सके.
इस कार में 70 लोग बैठ सकते थे. इस अनोखी कार का निर्माण फिल्मों में इस्तेमाल करने के ख्याल से ही बनाया गया था. जिसे उस समय 14 4 हजार रुपये प्रति घंटे के हिसाब से रेंट पर दिया जाता था, लेकिन बाद इस कार का चलन फिल्मों में कम हो गई, जिस कारण इसे काबड़ में बेच दिया एक कार म्यूजियम ने कबाड़ हो चुकी कार को खरीद लिया था और अब उन्होंने कार के रिपेयर का काम शुरू हो चुका था.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta