जरा हटके

आ गई दुनिया की सबसे महंगी कार, कीमत है 200 करोड़, जाने कौन सी है कंपनी?

jantaserishta.com
28 May 2021 11:25 AM GMT
आ गई दुनिया की सबसे महंगी कार, कीमत है 200 करोड़, जाने कौन सी है कंपनी?
x

लग्जरी कार बनाने वाली मशहूर कंपनी रोल्स रॉयस ने दुनिया की सबसे महंगी कार को लॉन्च कर दिया है. इस कार का नाम बोट टेल है और इसकी कीमत 20 मिलियन पाउंड्स यानि लगभग 200 करोड़ रुपये है. इस कार को चार साल की मेहनत के बाद रोल्स रॉयस ने तैयार किया है.

रोल्स रॉयस बोट टेल चार सीटों वाली लग्जरी कार है और ये 19 फीट लंबी है. ये पहली रोल्स रॉयस कार है जिसे लग्जरी कार निर्माता के नए कोचबिल्ड प्रोग्राम के तहत बनाया गया है. ये कार रॉल्स रॉयस की स्वेप टेल कार से प्रेरित है. बोट टेल से पहले तक स्वेप टेल ही रोल्स रॉयस की सबसे महंगी कार थी.
स्वेप टेल को रोल्स रॉयस ने साल 2017 में लगभग 130 करोड़ रुपयों में बेचा था. इस कार का सिर्फ एक ही मॉडल लॉन्च हुआ था. एक रसूखदार यूरोपियन शख्स के अनुरोध के बाद इस लग्जरी कार का निर्माण किया गया था. रिपोर्ट्स के मुताबिक, बोट टेल कार के तीन मॉडल लॉन्च किए जाएंगे.
इस कार के पीछे का हिस्सा एक लग्जरी स्पीडबोट से मिलता-जुलता है. रोल्स रॉयस के सीईओ टॉर्सटन मुलर का कहना है कि इस कार को किसी भी बेहतरीन हॉलिडे के लिए या पिकनिक मनाने के लिए हर प्रकार की सुविधाओं के साथ तैयार किया गया है और इससे बेहतर पैकेज आपको किसी कार में नहीं मिलेगा.
इसके अलावा इस कार में एक 15-स्पीकर का सराउंड साउंड सिस्टम भी है. ये सिस्टम कुछ इस तरह से मॉडिफाई किया गया है जिससे कार का प्लेटफॉर्म एक साउंड बॉक्स की तरह इस्तेमाल हो सकता है. इस कार के लिए स्विट्जरलैंड की प्रतिष्ठित घड़ी बनाने वाली कंपनी बोवी 1822 ने एक खास घड़ी तैयार की है.
इस कार में उसी इंजन का इस्तेमाल हुआ है जो इससे पहले रोल्स रॉयस कलिनन, फैंटम और ब्लैक बैज जैसी लग्जरी कारों में इस्तेमाल हो चुका है. V12 6.75 बाईटर्बो इंजन 563 एचपी की पावर देने में सक्षम है.
गौरतलब है कि भारत में इस कार को कई रसूखदार सेलेब्रिटी इस्तेमाल करते रहे हैं. डायरेक्टर विधु विनोद चोपड़ा ने सुपरस्टार अमिताभ बच्चन को रोल्स रॉयस फैंटम गाड़ी गिफ्ट की थी. अमिताभ बच्चन ने फिल्म एकलव्य में विधु विनोद चोपड़ा के साथ काम किया था और इस फिल्म की शूटिंग खत्म होने पर डायरेक्टर ने ये कार अमिताभ को गिफ्ट की थी.
इसके अलावा बॉलीवुड के कुछ चुनिंदा सितारों के पास भी ये लग्जरी गाड़ी मौजूद है. इनमें ऋतिक रोशन, प्रियंका चोपड़ा, शाहरुख खान, अजय देवगन, अक्षय कुमार, संजय दत्त और बादशाह जैसे सेलेब्स का नाम शामिल है.

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta