जरा हटके

महिला ने बच्चे को दिया जन्म, वजन मापने वाला तराजू भी पड़ गया छोटा, नजारा देखकर खुद भी रह गई हैरान

jantaserishta.com
27 May 2021 11:15 AM GMT
महिला ने बच्चे को दिया जन्म, वजन मापने वाला तराजू भी पड़ गया छोटा, नजारा देखकर खुद भी रह गई हैरान
x

DEMO PIC

ब्रिटेन में एक महिला ने ऐसे बच्चे को जन्म दिया है जिसे बाद में देखकर वो खुद भी हैरान रह गई. दरअसल वह बच्चा इतना बड़ा और ज्यादा वजन वाला था कि नवजात शिशुओं का वजन मापने वाला तराजू भी छोटा पड़ गया. इतना ही नहीं उस बच्चे को गर्भ से बाहर निकालने के लिए डॉक्टरों को भी मशक्कत करनी पड़ी और कई लोगों ने मिलकर उसे बाहर निकाला.

27 साल की एमी स्मिथ और उनके पति ज़ैक बकिंघमशायर उस समय चौंक गए जब उन्होंने पहली बार अपने बेटे ज़ाग्रिस पर नज़र डाली. बच्चे का जन्म 25 मार्च को हुआ था. उस बच्चे का वजन आम बच्चों से कहीं ज्यादा 12lbs 9oz यानी साढ़े पांच किलो से भी ज्यादा था. जबकि आमतौर पर नवजात शिशुओं का वजन दो से तीन किलो के बीच होता है.
इस अजीबोगरीब बच्चे की मां एमी ने कहा कि सिजेरियन तरीके से जन्म के दौरान ज़ीक (बच्चे का नाम) को उसके गर्भ से बाहर निकालने में दो लोगों को काफी समय लगा क्योंकि उसका वजन और औसत आकार नवजात से लगभग दोगुना बड़ा था. दंपति को अपनी आंखों पर विश्वास नहीं हुआ जब दाई ने बच्चे को पहली बार दिखाने के लिए ऊपर उठाया. एमी ने कहा, 'वह इतना बड़ा था कि उसे बाहर निकालने में दो लोग लगे.
एमी ने बताया, 'हम जानते थे कि हमारा बच्चा काफी लंबा होगा क्योंकि सभी स्कैनिंग के जरिए पता चल गया था कि वह काफी लंबा है. ज़ैक और मैंने कहा कि छह फुट के निशान के आसपास हैं. 'लेकिन हमें नहीं पता था कि वह इतना बड़ा होगा.
एमी के मुताबिक 'जब वो (नर्सिंग स्टाफ) उसे तौलने गए तो वह तराजू पर भी फिट नहीं हुआ, वह बहुत लंबा और चौड़ा था. उन्हें उन पर संतुलन बनाने के लिए एक अस्थायी तख्ती बनानी पड़ी.' एमी ने कहा, 'हमने तीन महीने तक के लिए कपड़े खरीदे थे, क्योंकि हमें उम्मीद थी कि वह लंबा होगा. 'लेकिन उनमें से कोई भी उसे फिट नहीं आया. उसके लिए छह-नौ महीने के कपड़े खरीदने के लिए जैक को बाहर भेजना पड़ा.'
बता दें कि एमी और ज़ैक की पहली संतान उनकी बेटी लोला का जब साल 2018 में जन्म हुआ था तो वो भी एक बड़ी बच्ची थी. उसका वजन 9lbs 2oz था. लेकिन एमी ने कहा कि ज़ीक के गर्भावस्था के दौरान उनकी पहली गर्भावस्था की तुलना में उनकी भूख कितनी अलग थी, इससे वह चकित थीं.
हालांकि जीक के विशाल आकार के बावजूद, वह यूके के सबसे बड़े बच्चे का रिकॉर्ड नहीं जीत पाया. यह रिकॉर्ड अभी जॉर्ज जोसेफ किंग के नाम है जिसका जन्म फरवरी 2013 में ग्लूसेस्टर रॉयल इन्फर्मरी में हुआ था, उसका वजन 15lbs 7oz था.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta