जरा हटके

दुनिया की वो जगह जहां महज 40 मिनट के लिए होती है रात, 76 दिनों तक नहीं डूबता है सूरज

Gulabi
31 Dec 2021 5:56 AM GMT
दुनिया की वो जगह जहां महज 40 मिनट के लिए होती है रात, 76 दिनों तक नहीं डूबता है सूरज
x
यहां 76 दिनों तक नहीं डूबता है सूरज
ये तो हम सब जानते हैं कि ये दुनिया प्रकृति के हिसाब से चलती है. समय पर दिन होता है और फिर रात होती है. हालांकि, अलग-अलग जगहों पर आपको इसमें अंतर जरूर दिखाई देगा. लेकिन, ऐसा नहीं है कि दिन-रात का खेल एक साथ नहीं चलता है. लेकिन, आपको जानकर हैरानी होगी कि इस धरती पर एक ऐसी जगह भी है जहां महज 40 मिनट के लिए ही रात होती है. ये बात सुनकर भले ही आपको हैरानी हो रही होगी, लेकिन यह पूरी तरह सच है. तो आइए, जानते हैं ऐसी कौन सी जगह है जहां केवल 40 मिनट के लिए ही रात होती है.
नॉर्वे का नाम तो आप लोगों ने सुना ही होगा. हो सकता है कुछ लोग पहली बार इसका नाम सुन रहे हों. तो हम आपको बता दें कि नॉर्वे ही ऐसी जगह है, जहां महज 40 मिनट के लिए रात होती है. बताया जाता है कि यहां रात 12 बजकर 43 मिनट पर सूरज छिप जाता है और 40 मिनट के अंतराल पर उग भी जाता है. रात के जैसे ही डेढ़ बजते हैं चिड़ियां चहचहाने लगती है. आपको जानकर हैरानी होगी कि यह सिलसिला कुछ ही दिन नहीं बल्कि तकरीबन ढाई महीने तक चलता है. नॉर्वे को 'कंट्री ऑफ मिडनाइट सन' भी कहा जाता है.
आपको बता दें कि यह देश आर्किटिक सर्कल के अंदर आता है. मई से लेकर जुलाई के बीच यहां 76 दिनों तक सूरज अस्त नहीं होता. इस तरह का नजारा आपको हेमरफेस्ट शहर में देखने को मिलेगी. नॉर्वे की खासियत ये है कि उसकी सुंदरता देखते ही बनती है. इतना ही नहीं इस देश में एक शहर ऐसा भी है, जहां पिछले 100 सालों से लोगों ने सूरज के दर्शन तक नहीं किए हैं. क्योंकि, पूरा शहर पहाड़ों से घिरा है. तो आपको जब भी यहां जाने का मौका मिले तो इस नजारे का जरूर लुत्फ उठाएं.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta