जरा हटके

मौत को छू कर व्हेल के पेट से निकला शख्स, कहानी सुन दुनिया हैरान

Gulabi
12 Jun 2021 9:40 AM GMT
मौत को छू कर व्हेल के पेट से निकला शख्स, कहानी सुन दुनिया हैरान
x
कहानी सुन दुनिया हैरान

दुनिया की सबसे बड़ी मछली मानी जानी व्हेल (Whale) के आकार को देखते हुए कहा जाता है कि ये इंसानों को निगल सकती हैं. अमेरिका (America) में हुई एक घटना ने इस बात को सच साबित भी कर दिया है. दरअसल, एक अमेरिकी मछुआरे (US Fisherman) का कहना है कि उसे हंपबैक व्हेल (Humpback Whale) ने निगल (Swallow) लिया था. लेकिन वह उसके मुंह से बाहर निकलने में कामयाब रहा और लोगों को अपनी ये कहानी बताई. मछुआरे का कहना है कि एक पल तो मुझे ऐसा लगा कि मैं मरने वाला हूं. वहीं, अब जो भी इस कहानी को सुन रहा है वो हैरान रह जा रहा है.


माइकल पैकार्ड (Michael Packard) ने व्हेल द्वारा निगले जाने के बाद जिंदा बचने को लेकर अपने फेसबुक पर लिखा, 'मैं व्हेल के मुंह में करीब 30 से 40 सेकेंड तक रहा, इसके बाद वह सतह की ओर आई और उसने मुझे अपने मुंह से बाहर थूक दिया.' उन्होंने कहा, 'एक हंपबैक व्हेल ने मुझे खाने की कोशिश की. मुझे चोटें आई हैं, लेकिन मेरी एक भी हड्डी नहीं टूटी है.' पैकार्ड ने स्थानीय अखबार कैप कोड टाइम्स को बताया कि जब वह मैसाचुसेट्स के तट से दूर लोबस्टर पकड़ने के लिए डुबकी लगा रहे थे, तभी पानी में नीचे मौजूद व्हेल ने उन्हें निगल लिया. उन्होंने बताया कि अचानक से मैंने एक विशाल झटके को महसूस किया. इसके बाद मुझे याद है कि पूरी तरह से अंधेरा छा गया.

कुछ इस तरह का था मंजर
पैकार्ड ने बताया कि सतह से 10 मीटर नीचे हुई इस घटना को लेकर उन्हें लगा कि उन पर एक शार्क ने हमला किया है. लेकिन जब मुझे कम दांतों का आभास हुआ और चोट के कम निशान दिखे तो मुझे लगा कि माजरा कुछ और है. उन्होंने कहा कि मैंने उसके मुंह के भीतर हलचल की ताकि मैं बाहर निकल सकूं. मैंने रोशनी देखी और मैं अपना सिर उस ओर बढ़ाने लगा, फिर कुछ सेकेंड के भीतर ही मैं पानी में था, क्योंकि व्हेल ने मुझे बाहर निकाल दिया था. पैकार्ड के साथी ने कहा कि उन्होंने पानी के भीतर धमाका होता हुए देखा, जब व्हेल ने सतह पर आकर हलचल की. फिर उन्होंने पैकार्ड को देखा.

इस वजह से पैकार्ड को व्हेल ने निगला
मैसाचुसेट्स के प्रोविंसटाउन में सेंटर फॉर कोस्टल स्टडीज में हंपबैक व्हेल अध्ययन की निदेशक जूक रॉबिंस ने कहा कि उनके पास इस मामले पर संदेह करने का कोई कारण नहीं है. उन्होंने कहा, मुझे नहीं लगता था कि यह महज एक मजाक है क्योंकि कि मैं इसमें शामिल लोगों को जानती हूं. ऐसे में मेरे पास इस मामले पर यकीन करने वाला हर कारण मौजूद है. रॉबिंस ने कहा कि उन्होंने कभी भी इस तरह की घटना के बारे में नहीं सुना है. लेकिन ऐसा हो सकता है कि पैकार्ड गलत समय पर गलत जगह मौजूद थे. हंपबैक व्हेल मुंह खोलकर बड़ी मात्रा में पानी को अपने मुंह के भीतर भरती हैं. इसी वजह से पैकार्ड उसके मुंह में फंस गए होंगे.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta