जरा हटके

बेमिसाल है इंसान का शरीर...धारदार ब्‍लेड को भी पचा सकता है इंसान का पेट

Bharti sahu
29 Oct 2021 9:14 AM GMT
बेमिसाल है इंसान का शरीर...धारदार ब्‍लेड को भी पचा सकता है इंसान का पेट
x
इंसान का शरीर (Human Body) कई मायनो में चमत्‍कारिक है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | इंसान का शरीर (Human Body) कई मायनो में चमत्‍कारिक है. हर समय इसके अंदर ढेर सारी चीजें चलती रहती हैं. इंसान सोए या जागे उसके अंग मशीनों की तरह काम करते रहते हैं. इंसान का शरीर इतनी चमत्‍कारिक चीजों से भरा हुआ है कि उनके बारे में ज्‍यादातर लोग जानते भी नहीं हैं. फिर चाहे बात उसके शरीर की ताकत (Power of Human Body) या क्षमता से जुड़ी हुई क्‍यों न हो. आप भी शायद ही यह बात जानते होंगे कि इंसान के शरीर में एक ऐसी खासियत होती है कि वह धारदार रेजर ब्‍लेड (Razor Blade) को भी पचा डाले. जबकि उस रेजर ब्‍लेड के जरा से टच करते ही उसके शरीर से खून की धार बहने लगती है.

ऐसे डिजॉल्‍व हो सकती है ब्‍लेड
इंसान के शरीर में एसिड (Acid) बनता है, यह बात हम सभी जानते हैं. एसिड को 1 से 14 तक पीएम लेवल पर मापा जाता है. इस मामले में पीएच स्तर जितना कम होगा, एसिड उतना ही मजबूत होगा. मानव के पेट में पाया जाने वाले एसिड आमतौर पर 1.0 से 2.0 होता है, इससे मतलब है कि पीएच लेवल बहुत ज्‍यादा होता है. आरडी.कॉम की रिपोर्ट के मुताबिक गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल एंडोस्कोपी पत्रिका में प्रकाशित हुई एक स्‍टडी में वैज्ञानिकों ने पाया है कि इंसान के पेट में पाया जाने वाला एसिड एक धारदार ब्‍लेड को आसानी से डिजॉल्‍व कर सकता है.
घुलने में लगेंगे मात्र 2 घंटे
इतना ही नहीं इस रिपोर्ट के मुताबिक पेट में पाया जाने वाला यह एसिड इतना ताकतवर है कि यह ब्‍लेड को मात्र 2 घंटे में डिजॉल्‍व कर सकता है. यानी कि लोहे से बनी यह ब्‍लेड इस एसिड में 2 घंटे में घुल जाएगी और इंसान के शरीर को कोई नुकसान नहीं होगा. लेकिन यह जानना जरूरी है कि मुंह से पेट तक जाने के रास्‍ते के बीच ब्‍लेड शरीर को इतना नुकसान पहुंचा सकती है कि उसमें व्‍यक्ति की मौत हो सकती है. लिहाजा ऐसा प्रयोग अपने साथ करने की कोशिश भूलकर भी न करें.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta