जरा हटके

सालों पहले जिसने बचाई थी जान, उसी की गोद में गोरिल्ला ने तोड़ा दम

Gulabi
8 Oct 2021 11:51 AM GMT
सालों पहले जिसने बचाई थी जान, उसी की गोद में गोरिल्ला ने तोड़ा दम
x
गोद में गोरिल्ला ने तोड़ा दम

माउंटेन गोरिल्ला के बारे में तो आप जानते ही होंगे, वही गोरिल्ला जो पार्क में रेंजर के साथ सेल्फी खिंचवाने के बाद दुनियाभर में बहुत पॉप्युलर हो गई थी. वो अब इस दुनिया में नहीं रही. 14 वर्षीय गोरिल्ला की लंबी बीमारी के चलते मौत हो गई है. ये नदाकासी (Ndakasi) नाम की माउंटेन गोरिल्ला साल 2019 में अपने वन रेंजर की सेल्फी के फोटोबॉम्ब करने के बाद पूरी दुनिया में पॉप्युलर हो गई. इस फोटो इंटरनेट पर खूब वायरल हुई थी.

वन अधिकारियों ने इंस्टाग्राम पर जारी एक बयान के जरिए इस खबर की जानकारी दी है. "यह बहुत दुख की बात है कि विरुंगा की प्यारी अनाथ माउंटेन गोरिल्ला, नदाकासी की मृत्यु की जानकारी दे रहा है, जो एक दशक से ज्यादा समय से पार्क के सेनक्वेवे केंद्र की देखरेख में था."
नदाकासी ने अपने केयरटेकर और आजीवन दोस्त आंद्रे बाउमा की बाहों में अंतिम सांस ली. बौमा ने 2007 से नदाकासी की देखभाल की थी. वह केवल दो वर्ष की थी जब रेंजरों ने उसे उसकी मृत माँ के शरीर पर लेटा हुआ पाया था. रेंजर्स समझ गए कि वह जंगल में लौटने के लिए बहुत कमजोर थी. इसलिए, उसे अनाथ माउंटेन गोरिल्ला केंद्र लाया गया.
बाउमा ने बयान में कहा, "इस तरह के एक प्यार करने वाले प्राणी का समर्थन और देखभाल करना एक सौभाग्य की बात थी, विशेष रूप से बहुत कम उम्र में नदकासी के दुख को जानते हुए." उन्होंने आगे कहा, कि नदाकासी के मधुर स्वभाव और बुद्धिमत्ता ने उन्हें महान वानरों से जुड़ने में मदद की और उन्हें यह समझाया कि मनुष्यों को पूरी शक्ति से उनकी रक्षा करने की आवश्यकता क्यों है.
बौमा ने कहा, "मुझे गर्व है कि मैंने नदाकासी को अपना दोस्त कहा. मैं उसे एक बच्चे की तरह प्यार करता था और उसके हंसमुख व्यक्तित्व ने मेरे चेहरे पर हर बार मुस्कान ला दी."
नदाकासी के इंटरनेट पर वायरल होने से पहले, उन्हें कई टीवी शो और वृत्तचित्रों में दिखाया गया था. वह विरुंगा नाम की डॉक्यूमेंट्री का भी हिस्सा थी.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta