जरा हटके

नन्हें गजराज को ऊपर चढ़ने के लिए परिवार ने यू की मदद, देखें विडियो

Tulsi Rao
8 Jan 2022 6:43 PM GMT
नन्हें गजराज को ऊपर चढ़ने के लिए परिवार ने  यू की मदद, देखें विडियो
x
पृथ्वी के सबसे विशाल जानवर हाथी को सबसे समझदार जानवर भी माना जाता है, क्योंकि ये जीव बड़ा ही शांत स्वाभाव का होता है. इसके साथ ही ये जानवर इंसानों की (Elephant Viral Video) तरह पारिवारिक होते हैं

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। पृथ्वी के सबसे विशाल जानवर हाथी को सबसे समझदार जानवर भी माना जाता है, क्योंकि ये जीव बड़ा ही शांत स्वाभाव का होता है. इसके साथ ही ये जानवर इंसानों की (Elephant Viral Video) तरह पारिवारिक होते हैं. शायद ही आपने कभी किसी हाथी को जंगल में अकेले घूमते हुए देखा होगा. हाथी हमेशा झुंड में ही रहना पसंद करते हैं. इंसानों की तरह ये जानवर भी अपने बच्चों से काफी लगाव होता है. अगर उनके बच्चे या फिर झुंड के किसी सदस्य पर कोई मुसीबत या परेशानी आती है तो वह उससे निपटने के लिए पूरे झुंड के साथ पहुंच जाते हैं.

वायरल हो रहे वीडियो में आप देख सकतते हैं कि जंगल में हाथियों का एक झुंड कच्चे रास्ते से गुजर रहा है. इसमें कई बच्चे भी शामिल है. इसी दौरान हाथी के एक बच्चे का पैर फिसल जाता है और वह नदी की ओर रास्ते से नीचे लुड़क जाता है. हाथी का बच्चा जब रास्ते से नीचे लुड़क जाता है तो वह कई बार ऊपर आने की कोशिश करता है, लेकिन फिसलन के कारण वह कामयाब नहीं हो पाता. ऐसे में बच्चे को ऊपर लाने के लिए एक हाथी नीचे उतर जाता है और वह बच्चे को पीछे से धक्का देने लगता है. जिससे वह ऊपर आ जाता है.
ये देखिए वीडियो
इस वीडियो को भारतीय वन सेवा के अधिकारी सुशांत नंदा ने अपने ट्विटर अकाउंट से शेयर किया है. जिसे अब तक 59 हजार 700 से ज्यादा बार देखा जा चुका है. इसके साथ ही 5000 से ज्यादा लाइक्स और 600 से ज्यादा रिट्वीट भी इस वीडियो पर आ चुके हैं.
सोशल मीडिया पर लोगों को हाथी का ये अंदाज काफी पसंद आया. लोगों ने वीडियो पर अपनी प्रतिक्रिया भी दी. एक यूजर ने कहा कि हाथी की समझदारी ने मेरा दिल जीत लिया है. वहीं दूसरे यूजर ने लिखा कि इस वीडियो को देखकर पता चला कि क्यों हाथी को धरती का सबसे समझदार प्राणी कहा जाता है.' एक अन्य यूजर ने लिखा, ' इस वीडियो से इंसानों से सीखना चाहिए


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta