जरा हटके

पक्षी ने नॉन स्टॉप उड़ान भरकर बना दिया रिकॉर्ड, लगातार उड़े इतने KM जानकर आप दंग रह जाएंगे

jantaserishta.com
14 Nov 2021 9:17 AM GMT
पक्षी ने नॉन स्टॉप उड़ान भरकर बना दिया रिकॉर्ड, लगातार उड़े इतने KM जानकर आप दंग रह जाएंगे
x

नई दिल्ली: आमतौर पर लंबी दूरी के विमान को भी उड़ान के दौरान एक बार जमीन पर उतरना पड़ता है लेकिन एक पक्षी ने ऐसी हवाई यात्रा की है जिसे जानकर आप दंग रह जाएंगे. दरअसल एक पक्षी ने अलास्का से ऑस्ट्रेलिया तक बिना रुके 12,874 किमी का सफर तय किया है.

बार-टेल्ड गॉडविट नाम के इस पक्षी की तुलना अपने आकार के लिए एक फाइटर जेट से की गई है. इस नॉन स्टॉप यात्रा के साथ ही उस पक्षी ने खुद के विश्व रिकॉर्ड को भी एक बार फिर से तोड़ दिया है. बता दें कि पक्षी के शरीर में उसकी गति और दूरी को मापने के लिए ट्रैकर का इस्तेमाल किया गया था. पक्षी पर एक छोटे सौर-संचालित उपग्रह ट्रैकर को लगाया गया था. पक्षी ने 17 सितंबर को अमेरिका छोड़ दिया और 10 दिनों के बाद नीचे आने से पहले 239 घंटे तक उड़ान भरी.
गॉडविट ने पिछले साल विश्व रिकॉर्ड तोड़ा था जब उसने अलास्का से न्यूजीलैंड के लिए बिना रुके उड़ान भरी थी. 400 ग्राम वजन वाला यह पक्षी दुनिया भर में लंबी उड़ानों के लिए जाना जाता है और यह भोजन में कीड़े को खाता है. इस पक्षी को लेकर वैज्ञानिकों का दावा है कि इसका आकार उड़ते हुए लड़ाकू विमान की तरह होता है और लंबे नुकीले पंख इसे हवा में तेजी से उड़ने की क्षमता प्रदान करते हैं.
जानकारी के मुताबिक यात्रा के दौरान ये पक्षी ना तो कुछ खाता है और ना ही पीता है. इससे पहले भी इस पक्षी ने लगातार कई हजार किलोमीटर तक उड़ने का रिकॉर्ड बनाया है.

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta