जरा हटके

एयरक्राफ्ट ने सीमन्स ईएयरक्राफ्ट का तोड़ा रिकॉर्ड, रफ्तार है 532.1 किमी/घंटा

Bharti sahu
22 Nov 2021 1:27 PM GMT
एयरक्राफ्ट ने सीमन्स ईएयरक्राफ्ट का तोड़ा रिकॉर्ड, रफ्तार है 532.1 किमी/घंटा
x
पूरी तरह इलेक्ट्रिक रोल्स-रॉयस एयरक्राफ्ट आधिकारिक तौर पर दुनिया का सबसे तेज रफ्तार पूरी तरह इलेक्ट्रिक वाहन बना है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | पूरी तरह इलेक्ट्रिक रोल्स-रॉयस एयरक्राफ्ट आधिकारिक तौर पर दुनिया का सबसे तेज रफ्तार पूरी तरह इलेक्ट्रिक वाहन बना है जिसे तीन किलोमीटर से ज्यादा दूरी तक 555.9 किमी/घंटा रफ्तार पर चलाया गया. स्पिरिट ऑफ इनोवेशन नामक इस एयरक्राफ्ट ने सीमन्स ईएयरक्राफ्ट का रिकॉर्ड तोड़ा है. परीक्षण रेन्ज में 15 किमी से ज्यादा दूरी तक इसे 532.1 किमी/घंटा रफ्तार पर चलाया गया. इसके अलावा सबसे तेजी से 3000 मीटर पर पहुंचने में लगने वाली देरी को इस एयरक्राफ्ट ने 202 सेकंड से घटाकर 60 सेकंड कर दिया है.

एयरक्राफ्ट के साथ 400 किलोवाट बैटरी
रिकॉर्ड तोड़ने वाली इस उड़ान में रोल्स-रॉयस का ये एयरक्राफ्ट इसकी टॉप स्पीड 623 किमी/घंटा पर भी पहुंचा है. इस आंकड़े के साथ ये दुनिया का सबसे तेज रफ्तार इलेक्ट्रिक वाहन बन गया है. इस एयरक्राफ्ट के साथ 400 किलोवाट बैटरी दी गई है जो 500 से ज्यादा हॉर्सपावर बनाती है और बेहद ताकतवर है. रोल्स रॉयस का कहना है कि इस एयरक्राफ्ट पर बहुत लंबे समय तक काम किया गया है और ये बहुत आधुनिक तकनीक पर बनाया गया है.
स्पिरिट ऑफ इनोवेशन एयरक्राफ्ट
स्पिरिट ऑफ इनोवेशन एयरक्राफ्ट ACCEL या कहें तो ऐक्सेलरेटिंग दी इलेक्ट्रिफिकेशन ऑफ फ्लाइट प्रोजेक्ट का हिस्सा था जो रोल्स रॉयस द्वारा शुरू किया गया था. इस प्रोजेक्ट में आधा निवेश एयरोस्पेस तकनीकी इंस्टिट्यूट का भी है जिसमें इसके साथ डिपार्टमेंट फॉर बिजनेस, एनर्जी एंड इंडस्ट्रियल स्ट्रैटेजी और इनोवेट यूके की साझेदारी रही है.


Next Story